October 5, 2022

Must Read: आज से भारत में 10 बड़े बदलाव,बजट पर पड़ सकता है प्रभाव

आज से देश भर में 10 बड़े बदलाव हो गए हैं। जिसका असर हमारी जिंदगी पर भी पड़ेगा। जहां एक तरफ इनमें बदलाव से थोड़ी राहत मिलेगी,वहीं दूसरी तरफ इनसे जुड़ी नियमों का खयाल नहीं रखा गया तो इनका सीधा असर हमारी घर के बजट पर पड़ेगा।

एसबीआई के एटीएम पर एक्स्ट्रा चार्ज
आज पूरे भारत में देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई के एटीएम से 1 महीने में 4 बार से अधिक पैसे निकालने पर एक्स्ट्रा चार्ज करने पड़ेंगे। चार बार पैसे निकालने के बाद 15 रूपए और जीएसटी जोड़कर हर बार विड्रोल पे करना पड़ेगा। नया सर्विस चार्ज बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट होल्डर्स पर लागू होगा।

एलपीजी की कीमत में बदलाव
इस बार गैस की कीमतों में भी बदलाव देखने को मिल सकती है। क्योंकि कच्चे तेल की कीमत लगातार बढ़ रही है। हर महीने के 1 तारीख को केंद्र द्वारा एलपीजी सिलेंडर की कीमत का ऐलान कर दिया जाता है। पिछले महीने 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में सरकार ने 122 रूपए की कटौती की थी।

बदलेगा सिंडिकेट बैंक का IFSC कोड
1 जुलाई से सिंडिकेट बैंक का आईएफएससी कोड में भी बदलाव किया जा रहा है। बता दें पिछले साल सिंडिकेट बैंक ऑफ इंडिया बैंक में मर्ज कर दिया गया था। आज से सिंडिकेट के कस्टमर्स को केनरा बैंक के तरफ से नया आईएफएससी कोड जारी कर दिया जाएगा।

ITR नहीं देने पर करना पड़ेगा अधिक भुगतान
आयकर विभाग रिटर्न नहीं भरने वालों से ज्यादा टीडीएस,टीसीएस वसूलेगा। यह नियम उनके लिए होगा,जिनका वार्षिक टीडीएस 50,000 रूपए या इससे अधिक है। साथ ही इनकम टैक्स रिटर्न नहीं दाखिल करने वालों के लिए टैक्स लागू दर से अधिक काटने का नियम है।

SBI चेकबुक पर लगेगा चार्ज
एसबीआई चेक बुक के लिए भी नए नियम बनाए गए हैं। अकाउंट होल्डर्स को 10 चेक बुक लेने पर 40 रूपए और जीएसटी चार्ज देने पड़ेंगे। एसबीआई द्वारा अपने बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट खाता धारक को 10 पेज की चेक बुक हर साल फ्री में दिया जाता है।

अब यदि 10 पेज वाला चेक बुक लेते हैं तो उसके लिए 40 रूपए प्लस जीएसटी और 25 पेज की चेकबुक के लिए 75 रुपए प्लस जीएसटी चार्ज देने होंगे। वही 10 पेज वाले इमरजेंसी चेक बुक के लिए 50 रूपए के साथ जीएसटी चार्ज अनिवार्य है। लेकिन सीनियर सिटीजन को चेकबुक के नए नियम में छूट दी गई है।

Leave a Reply