October 5, 2022

PM kisan yojana 2022 : पीएम् किसान योजना के 2000रू की जगह आएंगे 6000रू जल्द करे ये काम

खबरों को जल्द पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े

PM kisan yojana 2022 : केंद्र सरकार द्वारा किसानों के उत्थान के लिए तमाम योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं में सबसे ज्यादा चर्चित योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है। इस योजना के तहत पात्र किसानों को सीधे तौर पर आर्थिक मदद दी जाती है।

केंद्र सरकार द्वारा सालाना आधार पर कुल 6000 रुपये पात्र किसान के खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं। यह पैसा किसान के खाते में उसके पूरे परिवार के लिए दिया जाता है। यह रकम एकदम फ्री होती है। यह केंद्र सरकार की ओर से किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए उठाया गया एक कदम है।

Also Read : E Shram Card Bhatta 2022 : 20 लाख खातो में भेजे गए 1000 रुपये यहाँ से चेक करें नाम

यहां गौर देने वाली बात यह है कि केंद्र सरकार द्वारा यह 6000 रुपये एक बार में नहीं बल्कि 3 बार में किसानों के खाते में भेजे जाते हैं। केंद्र सरकार तीन समान किस्तों में यह पैसा भेजती है। प्रत्येक किस्त में 2000 रुपये होते हैं। केंद्र सरकार ने किस्तें भेजने के लिए साल को तीन अवधियों में बांट रखा है। यह अवधियां- अप्रैल से जुलाई, अगस्त से नवंबर और दिसंबर से मार्च हैं। इन तीन अवधियों में तीन किस्तें भेजी जाती हैं।

तीन समान किस्तों में दिया जाता है पैसा

यहां गौर देने वाली बात यह है कि केंद्र सरकार द्वारा यह 6000 रुपये एक बार में नहीं बल्कि 3 बार में किसानों के खाते में भेजे जाते हैं। केंद्र सरकार तीन समान किस्तों में यह पैसा भेजती है। प्रत्येक किस्त में 2000 रुपये होते हैं। केंद्र सरकार ने किस्तें भेजने के लिए साल को तीन अवधियों में बांट रखा है। यह अवधियां- अप्रैल से जुलाई, अगस्त से नवंबर और दिसंबर से मार्च हैं। इन तीन अवधियों में तीन किस्तें भेजी जाती हैं।

Also Read : E Shram Card Bhatta 2022: सभी लोगो के खाते में आ गए ई श्रम कार्ड भत्ता के पैसे, यहाँ से चेक करें

आने वाली है 12वीं किस्त

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अभी तक पात्र किसानों के खाते में 11 किस्तें भेजी जा चुकी हैं और अब 12 किस्त का इंतजार हो रहा है। 10वीं किस्त 31 May 2022 को भेजी गई थी। उम्मीद है कि सरकार जल्द ही 12वीं किस्त पात्र किसानों के बैंक खाते में भेज सकती हैं। फिलहाल, इसकी तारीख को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई

सालाना 6000 रुपये लेते रहने हैं तो तुरंत करें ईकेवाईसी

केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना के तहत लाभ लेने वाले किसानों के लिए ईकेवाईसी को अनिवार्य कर दिया है। ऐसे में अगर कोई किसान योजना के तहत लाभ लेते रहना चाहता है, तो उसे ईकेवाईसी अपडेट कराना जरूरी है। ऐसा नहीं होने पर किस्तों को रोका जा सकता है, जो सालाना आधार पर 6000 रुपये की होती है। ईकेवाईसी की आखिरी तारीख 31 मई, 2022 है।

Also Read : जनधन खाता धारकों की बल्ले बल्ले! अब हर माह मिलेंगे 3000 रुपये, जानिए – कैसे मिलेगा लाभ?

घर बैठे की जा सकती है ईकेवाईसी अपडेट

ईकेवाईसी को घर बैठे अपडेट किया जा सकता है। इसके लिए पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा। यहां ईकेवाईसी का विकल्प मिलेगा, उसपर क्लिक करें। इसके बाद आधार नंबर सहित अन्य जरूरी जानकारी मांगी जाएगी, वह भरते हुए अपनी ईकेवाईसी अपडेट करें।

PM kisan Man dhan Yojna: पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) के लाभार्थियों को सरकार एक और बड़ा फायदा दे रही है. पीएम किसान योजना के तहत 6,000 रुपये सालाना के साथ अब हर महीने 3,000 रुपये मिलेंगे. इसमें आपको अलग से कोई खास दस्तावेज भी नहीं देना होगा. आइए जानते हैं इसका पूरा प्रोसेस.

कैसे लें मान धन योजना का लाभ?

अगर आप भी इस योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो इसके नियम और शर्तें जरूर जान लीजिए. दरअसल, पीएम किसान मानधन योजना (PM kisan Man dhan Yojna Benefits) के अंतर्गत किसानों को हर महीने पेंशन दी जाती है. इसके तहत 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3000 रुपये यानी साल के 36000 रुपये किसानों को पेंशन के रूप में दी जाती है.

क्या हैं जरूरी दस्तावेज?

  • इसके लिए कुछ डॉक्यूमेंट्स जैसे- आधार कार्ड, बैंक अकाउंट डिटेल आदि की जरूरत पड़ेगी.
  • अगर आप पीएम किसान का फायदा ले रहे हैं तो इसके लिए आपको कोई भी एक्सट्रा डॉक्यूमेंट जमा नहीं करना पड़ेगा.
  • इसमें 18 साल से लेकर 40 साल तक के किसान निवेश कर सकते हैं.
  • इसमें उम्र के हिसाब से निवेश की रकम तय की गई हुई है.

Also Read : 5 के यह तीन नोट आपके पास तो आज ही कमाएं 6 लाख रुपये, फटाफट जानें बिक्री का तरीका

किसे मिलेगा योजना का फायदा?

  • इसके लिए अधिकतम 2 हेक्टेयर तक ही खेती योग्य जमीन होनी चाहिए.
  • इसमें कम से कम 20 साल और अधिकतम 40 साल तक के किसानों को 55 रुपये से 200 रुपये तक मासिक निवेश करना होगा, जो किसान की उम्र पर निर्भर है.

  • 18 साल की उम्र में जुड़ने वाले किसानों को मासिक अंशदान 55 रुपये देना होगा.
  • अगर किसी किसान की उम्र 30 साल है तो उन्हें 110 रुपये जमा करने होंगे.
  • अगर आप 40 की उम्र में जुड़ते हैं तो हर महीने 200 रुपये जमा करने होंगे.

Leave a Reply