October 18, 2024

How To Clean Ear Wax : कान का मैल निकालने के ये तरीके हैं बहुत ही आसान, कर सकते हैं आप भी ट्राई

How To Clean Ear Wax

How To Clean Ear Wax : एक्सपोर्ट डॉक्टर बताते हैं कि आप आपने कान की सफाई माचिस की तीली, तेल और लहसुन तेल से न करें, इससे फंगल इंफेक्शन हो सकता है। जिससे बीमारियों का डर बना रहता है। हमारे कान की नलियों में कान का मैल (सेरुमेन) बनता है, जो मोम की तरह होता है। जो हर किसी के कान में होता है। वैसे तो यह कान की सुरक्षा के लिए होता है, लेकिन कभी-कभी कान का मैल जमा होना हानिकारक हो सकता है, और आपकी सुनने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है।

ऐसे में इसकी सफाई करना जरूरी हो जाता है। अक्सर देखा जाता है लोग कान की मैल साफ करने के लिए माचिस की तीली का इस्तेमाल करते हैं, जो कि कान को नुकसान (Ear Wax Removal Remedy) पहुंचा सकता है। इसका सही तरीका क्या होता है डॉक्टर विनोद शर्मा ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो (Health Tips) साझा करके बताया है, जिससे आप आसानी से आपने कान का सफाई कर सकते है।

कान की मैल साफ करने का सबसे आसान तरीका

एक्सपर्ट डॉक्टर बताते हैं कि कान की सफाई करने के लिए सोलीवैक्स ईयर ड्रॉप (Soliwax Ear Drop), क्लीयर वैक्स ड्रॉप (Clear Wax Drop) और वैक्सवोल्व ईयर ड्रॉप (Waxolve Ear Drops) आता है। इन ड्रॉप्स को तीन चार दिन तक आपको 3 से 4 ड्रॉप कान में डालना होता है। इससे धीरे-धीरे कान की मैल सॉफ्ट पड़कर बाहर निकल आएगी। जब कान से मैल निकलनी शुरू हो जाए तो आप कॉटन के कपड़े से कान के आस-पास क्वलीन कर लीजिए।

कान की सफाई करते समय रखे सावधानी

वही एक्सपर्ट डॉक्टर बताते हैं कि आप आपने कान की सफाई समय माचिस की तीली, तेल और लहसुन तेल का इस्तेमाल बिलकुल न करें, इससे फंगल इंफेक्शन हो (How To Clean Ear Wax) सकता है। तो अब से आप इन बातों को ध्यान में रखकर कानों की सुरक्षित तरीके से सफाई कर सकते हैं।

कान का मैल क्या है?

जानकारी के लिए आपको बता दे की कान का मैल एक मोम जैसा दिखने वाला पदार्थ है, जो हर किसी के कान में होता है. आपके कान की नलियों में ग्रंथियां आपके कानों के अंदर (How To Clean Ear Wax) की त्वचा की रक्षा करने और कीटाणुओं से सुरक्षा प्रदान करने के लिए कान का मैल बनाती हैं. कान के मैल के लिए मेडिकल लैंग्वेज में “सेरुमेन” कहते हैं.

Disclaimer : यह आर्टिकल केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Leave a Reply