A mysterious book that no one has ever read?

दुनिया अजीब रहस्य से भरी है एक रहस्यमई किताब जिसे आज तक कोई नहीं पढ़ पाया। इतिहासकारों का यह मानना है कि यह किताब 600 साल से अधिक पुरानी है, उसकी भाषा कोई नहीं समझ पाया । इस किताब को बड़े-बड़े वैज्ञानिक भी नहीं पढ़ पा रहे हैं। इस किताब को हाथ से लिखा गया है ये कोई नहीं समझ पाया कि किस भाषा में लिखा गया है। २40 पन्नों वाली इस किताब को कोई नहीं पढ़ पाया यह किताब अनसुलझी पहेली की तरह है।

इस किताब में इंसानों से लेकर पेड़ पौधों तक के केवल चित्र बनाए गए हैं। हैरान करने वाली बात यह है कि इस किताब में पेड़ पौधे ऐसे भी हैं जो धरती पर मौजूद ही नहीं है जो किसी दूसरे पेड़ पौधों से मेल नहीं खाते। इस किताब का नाम ‘ वॉयनिक मैनुस्क्रिप्ट ‘ दिया गया है । इटली के एक बुक डीलर के नाम पर इस किताब का नाम रखा गया है। माना जाता है कि वॉयनिक ने इस किताब को साल 1912 में कहीं से खरीदा था। इस रहस्यमई किताब के कई पन्ने हुआ करते थे इस किताब को 15 मी सदी में लिखा गया था।

इस किताब की खास बात यह है कि जिस भाषा में किताब लिखी गई थी उसे कोई समझ ही नहीं पाया किताब के बारे में कुछ खास जानकारी नहीं मिल पाई है। लेकिन किताब में लिखे गए शब्द लैटिन, और जर्मन भाषा में है। कई लोगों का यह मानना है कि इस किताब को इस तरह लिखा गया है कि इसके रहस्य को छुपाया जा सके। अब वह रहस्य क्या है, यह तो किताब लिखने वाला ही जानता होगा या ऐसा भी हो सकता है आने वाले वक्त में इस रहस्य से पर्दा उठे और इस किताब को पढ़ा जा सके ।

Leave a Reply