PM Kisan Latest News: PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत Central Government पिछले साल August-November 2021 की किस्त 9 August को जारी किया था। इस बार अब तक Central Government की तरफ से कोई तैयारी नहीं दिख रही है।

हालांकि उम्मीद है कि 15 September से पहले 12वीं किस्त के 2000-2000 रुपये Farmers के Bank Account में आ जाएंगे। ऐसे में जरूरी है कि अभी आप PM Kisan Yojana की New List चेक कर लें। क्या पता E Kyc कंप्लीट न होने की दशा में आपका नाम कट गया हो। 

आने वाली है PM Kisan की 12th Installment

अब आप PM Kisan Portal पर जाकर पूरे गांव की List भी देख सकते हैं। यहां आपको पता चल जाएगा कि किन-किन लोगों के खाते में पैसा आ रहा है। कौन कितनी किस्त ले चुका है और किसके खाते में क्या गड़बड़ी है। आइए जानें वो आसान स्टेप, जिससे आप घर बैठे आसानी से कर सकते हैं..

  • सबसे पहले PM Kisan Portal https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं ।

  • HomePage पर Menu बार देखें और यहां ‘Farmers Corner’ पर जाएं।

  • Beneficiary List पर क्लिक/टैप करें।

  • यहां आप स्टेट में ड्रॉप-डाउन मेन्यू से अपने राज्य को सिलेक्ट करें।

  • इसके बाद दूसरे टैब में जिला, तीसरे में तहसील या उप जिला, चौथे में ब्लॉक और पांचवें में अपने गांव का नाम चुनें।

  • इसके बाद Get Report पर क्लिक करते ही पूरे गांव की लिस्ट आपके सामनें होगी।

इन वजहों से भी लटक रही है किस्त

E Kyc का न होना, पति-पत्नी दोनों का लाभ लेना,  आधार की फीडिंग, Aadhar Card पर नाम और Bank Account के नाम में गड़बड़ी, आधार ऑथंटिकेशन का फेल होना जैसे कई कारण हैं, जिससे Pm kisan Yojana की किस्त फंस रही है। इसके अलावा अपात्र Farmers की किस्त भी अब सरकारें रोक रहीं हैं।

PM Kisan 12th installment Latest News: उम्मीद है कि 15September से पहले 12वीं किस्त के 2000-2000 रुपये Farmers के Bank Account में आ जाएंगे। ऐसे में जरूरी है कि अभी आप Pm Kisan Yojana की नई लिस्ट चेक कर लें।

Leave a Reply