मारुति सुजुकी की नई बलेनो को ग्राहक काफी पसंद कर रहे हैं। कंपनी ने हाल ही में खुलासा किया कि इस गाड़ी को 50,000 से ज्यादा बुकिंग मिल चुकी है। मारुति ने यह आंकड़ा बलेनो फेसलिफ्ट की लॉन्चिंग के छह हफ्तों के भीतर ही पा लिया।

अब ताजा रिपोर्ट में पता चला है कि इसके किस वेरिएंट को ग्राहक सबसे ज्यादा पसंद कर रहे हैं। ऑटोकार इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक सेकंड जनरेशन मारुति बलेनो को 60 फ़ीसदी बुकिंग Zeta और Alpha वेरिएंट के लिए मिली है, जिसमें छह एयरबैग्स मिलते हैं। 

बता दें कि हुंडई i20 और टोयोटा ग्लैंजा को टक्कर देने वाली नई बलेनो देश की अकेली प्रीमियम हैचबैक है जो 6 एयरबैग्स के साथ आती है। नई बलेनो चार वैरिएंट- सिग्मा, डेल्टा, जेटा और अल्फा में आती है। जहां सिग्मा और डेल्टा में डुअल फ्रंट एयरबैग मिलते हैं, जेटा और अल्फा में छह एयरबैग दिए गए हैं।

कार के टॉप वेरिएंट में 6 एयरबैग्स के अलावा भी कई सेगमेंट-फर्स्ट फीचर दिए गए हैं। कार के अधिकतर वेरिएंट पर 4 महीने तक वेटिंग हो गई है। 

360 डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स
नई बलेनो में हेड अप डिस्प्ले और 360 डिग्री कैमरा जैसे कई सेगमेंट-फर्स्ट फीचर दिए गए हैं। इसमें Apple CarPlay और Android Auto के साथ 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, क्रूज़ कंट्रोल, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप और कीलेस एंट्री जैसे फीचर्स भी मिलते हैं।

सेफ्टी फीचर्स में 6 एयरबैग के अलावा ईएसपी, हिल होल्ड असिस्ट, ISOFIX माउंट, ABS के साथ EBD और स्पीड अलर्ट सिस्टम मिलता है। 

इंजन और पावर 
नई बलेनो में एकमात्र 90hp, 1.2-लीटर, चार-सिलेंडर डुअलजेट K12N पेट्रोल इंजन मिलता है। इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड AMT ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जाता है। जहां तक बुकिंग प्रोफाइल की बात है, मारुति ने कार के एएमटी से लैस वेरिएंट के लिए 20 प्रतिशत बुकिंग दर्ज की है।

Leave a Reply