7th Pay Commission : केंद्र सरकार (Central Government) के लाखों केंद्रीय कर्मचारी (Central Employees) और पेंशनर्स महंगाई भत्ता और राहत बढ़ने का इंतजार कर रहे हैं. उनका इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है. 28 सितंबर को होने वाली कैबिनेट की बैठक (Cabinet Meeting) में इसका ऐलान किया जा सकता है.

त्योहारी सीजन (Festival Season) की शुरुआत होते ही केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) को खुशखबरी मिल जाएगी. लेकिन, इससे ठीक पहले सरकार (Central Government) ने एक नया फरमान जारी किया है. ये फरमान कर्मचारियों (Central Employees) के प्रमोशन से जुड़ा है. सरकार ने प्रमोशन के लिए न्यूनतम सेवा शर्तों (Minimum Qualifying Services) के नियमों में बदलाव का फैसला किया है. 

Promation के लिए कितने साल की नौकरी जरूरी?

  • Promation के नियमों में हुए बदलाव के मुताबिक
  • लेवल 1 और लेवल 2 के लिए 3 साल की सर्विस जरूरी है. 
  • लेवल 6 से लेवल 11 के लिए 12 साल का अनुभव जरूरी है.
  • लेवल 7 और लेवल 8 के लिए 2 साल की नौकरी होना अनिवार्य है.

कितना बढ़ेगा DA

बता दें कि जुलाई 2022 के लिए महंगाई भत्ता (DA) बढ़ना है और इसे 1 जुलाई 2022 से ही लागू माना जाएगा. मतलब सितंबर में भुगतान होने की स्थिति में सरकार पिछले दो महीने जुलाई और अगस्त के एरियर का भी भुगतान करेगी.

सूत्रों की मुताबिक केंद्रीय कैबिनेट (Cabinet Meeting) में इसका ऐलान 28 सितंबर को होना है. दशहरे-दिवाली से पहले होने वाले इस भुगतान से कर्मचारियों (Central Employees) की सैलरी में अच्छा खासा इजाफा होगा. कुल 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ने की उम्मीद है. इससे कर्मचारियों (Central Employees) का महंगाई भत्ता बढ़ाकर 38 फीसदी हो जाएगा. अभी 34 फीसदी डीए मिलता है.

सरकार (Central Government) ने ये साफ कर दिया कि फिलहाल आठवां वेतन आयोग (8th Pay Commission) नहीं आएगा. जिस AICPI के आंकड़े के आधार पर डीए तय किया जाता है, उसके भी आंकड़े आ गए हैं. जुलाई में AICPI 129.2 अंक रहा है. सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) के डीए में चार फीसदी का इजाफा कर सकती है.

सरकारी कर्मचारियों (Government Employees) को मिलने वाला डीए उनकी वित्तीय सहायता सैलरी स्ट्रक्चर (Sallary Structure) का हिस्सा होता है. फैसले पर मुहर लगने पर 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) के साथ 65 लाख पेंशनर्स को फायदा मिलेगा. कर्मचारियों (Central Employees) को एक अक्टूबर से बढ़े हुए महंगाई भत्ते के साथ वेतन मिलने की उम्मीद है.

Input : Zee News/TV9

Leave a Reply