October 4, 2022

बिहार पंचायत चुनाव: नए कलेवर में होगा बैलट बॉक्‍स, निर्वाचन आयोग ने कर ली है पूरी तैयारी

Bihar Panchayat elections: Ballot box will be in new color, Election Commission has done all the preparations

अमरेंद्र पांडे की रिपोर्ट

Bihar Panchayat Elections 2021: बिहार में इस बार पंचायत चुनाव कराने में कोरोना संक्रमण की वजह से देरी हो गई. अब राज्‍य निर्वाचन आयोग चुनाव की तैयारी में जुटा है।

पटना: बिहार में पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Election) ईवीएम के अलावा इस बार बैलट बॉक्स से भी कराया जाना है. चुनाव के दौरान इस्तेमाल होने वाले बैलट बॉक्स (Ballot Box) को इस बार नई पहचान दी जाएगी। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा सभी जिलों को यह निर्देश जारी किया गया है कि चुनाव के दौरान प्रयोग किए जाने वाले सभी बैलट बॉक्स पर ग्राम पंचायत के नाम के अलावा संबंधित मतदान केंद्र (Polling Booth) का नाम निश्चित तौर पर अंकित किया जाए।

साथ ही बैलट बॉक्स पर मतदान की तिथि अंकित करना अनिवार्य होगा। इससे मतदान के बाद ईवीएम के साथ ही बैलट बॉक्स को सुव्यवस्थित ढंग से रखने में आसानी होगी। इससे बैलट बॉक्स के बदले जाने या फिर उसके टूटने की कोई गुंजाइश नहीं रहेगी।

मतदान दल में एक पीठासीन पदाधिकारी व मतदान पदाधिकारी एक से पांच तक रहेंगे। यानी पिछले चुनाव से दो अधिक कर्मी रहेंगे। प्रत्येक मतदान केंद्र पर चार ईवीएम व दो मतपेटिका होने के कारण प्रत्येक दो मतदान केंद्र पर एक पीसीसीपी का गठन होगा। इसके अतिरिक्त प्रत्येक पंचायत स्तर पर मतदान के दिन खराब ईवीएम को बदलने के लिए एक सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ एक कर्मी की भी प्रतिनियुक्ति की जाएगी।

Leave a Reply