December 8, 2022

Business Idea : एक साल के अंदर आपको करोड़पति बना देगा ये कम लागत वाला बिजनेस

Business Idea : अगर आप भी चाहते हैं कम लागत में अधिक पैसा कमाना चाहते हैं, तो यह खबर आपके लिए बहुत खास है। अगर आप भी किसी नये बिजनेस (New Business Ideas) को शुरूआत करने का सोच रहे हैं, लेकिन आपके पास ज्यादा पैसे नहीं हैं तो परेशान होने की बिलकुल जरूरत नहीं है. हम आपको ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसमें केवल 2 लाख से शुरू कर एक साल में करोड़ों की कमाई कर सकते हैं.

यह व्यवसाय शुरू करने के लिए बहुत ही कम जमीन की जरूरत पड़ेगी. यह व्यवसाय है बिल्डर्स फ्लाई ऐश से बने ईंटों का है. इस बिजनेस को शुरू करने पर आपको कुछ ही दिनों में बहुत ज्यादा मुनाफा हो सकता है, क्योंकि भारत में Urbanization का दौर बहुत तेजी से बढ़ रहा है. तो आइये बताते हैं आपको इस बिजनेस को शुरू करने के तरीके…

Also Read : Kisan Credit Card : KCC के लिए Online Application शुरू, किसान ऐसे भरें अपना आवेदन

Automatic Machine For Brick Making

जानकारी के लिए आपको बता दें कि अगर आप बड़े पैमाने पर इस व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको ऑटोमेटिक मशीन (Automatic Machine For Brick Making) की जरूरत पड़ेगी. लेकिन, इस ऑटोमेटिक मशीन को लगाने में आपको 10 लाख से 12 लाख तक का खर्चा हो सकता हैं. इसके बाद आपके व्यवसाय की ग्रोथ बहुत तेज होगा.

Also Read : PM Kisan Update: अब पति-पत्नी दोनों को मिलेंगे पीएम किसान योजना के 6,000 रुपये! जान लीजिए नया नियम

यह ऑटोमेटिक मशीन (Automatic Machine For Brick Making) एक घंटे में 1 हजार ईंटों बना सकता हैं. इस स्पीड से आप एक महीने में करीब 3 से 4 लाख ईंटें बना सकते हैं. जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस व्यवसाय में आपको बैंक से लोन मिल सकता है. बैंक आपको प्रधानमंत्री रोजगार योजना (Pradhan Mantri Rojgar Yojana) और मुख्यमंत्री युवा स्व रोजगार के जरिए लोन देते हैं. इसके अलावा आप पीएम मुद्रा लोन (Pm Mudra Loan Scheme) भी ले सकते हैं.

इतनी होगी कमाई
इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप 2 लाख रुपये खुद के लगाकर बाकी सरकार से लोन ले सकते हैं. इसके बाद आप हर साल करोड़ो की कमाई कर सकते हैं. बैंक लोन (Bank Loan) को आप 1 से 1.5 साल के अंदर में चुका देगें. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए पड़ाडी इलाका बहुत अच्छा है. यहां आपको इस बिजनेस के लिए स्टोनडस्ट जैसा कच्चा माल आसानी से मिल जाएगा.