कोरोना महामारी के चलते और उसके बाद भी कई लोगों को अपने रोजगार से हाथ धोना पड़ा था। ऐसे में अब देश में बेरोजगारी की दर में और भी वृद्धि हुई है। अब कई लोग अपनी आमदनी की शुरुआत के लिए खुद का बिजनेस करने की योजनाएं बना रहे है।

अगर आप भी कोई बिजनेस शुरु करना चाहते है तो प्रधानमंत्री योजना के तहत आप बिना गारंटी के लोन ले सकते है। सरकार की इस योजना का मकसद सिर्फ इतना है कि इससे स्वरोजगारों को बढ़ावा मिल सके। इसमें लोन लेने के लिए आपसे किसी भी तरह का कोई प्रोसेसिंग चार्ज भी नहीं लिया जाएगा।

इस प्रधानमंत्री योजना के तहत तीन प्रकार के लोन दिए जाएंगे। जिसमें शिशु लोन, किशोर लोन और तरुण लोन शामिल है। इनमें आप अपनी जरुरत के मुताबिक किसी भी प्रकार का लोन ले सकते है।

पीएम मुद्रा योजना की वेबसाइट पर जाकर करें अप्लाई
सरकार की इस योजना के तहत 50,000 रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का लोन दिया जाएगा। लेकिन इस लोन को लेने के लिए आपको मुद्रा कार्ड की जरुरत पड़ेगी। इस मुद्रा कार्ड से आप अपने बिजनेस से जुड़े जरुरी उपकरणो को खरीदने के लिए उपयोग कर सकते है।

इसमें शिशु लोन के लिए 50,000 रुपये मिलते है। दूसरा किशोर लोन में 50,000 रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक मिलते है। इसके बाद तरुण लोन में 10 लाख रुपये तक को लोन ले सकते है। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो PM Mudra की अधिकारीक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते है।

जरुरी है एड्रेस प्रूफ होना
सरकार की इस पीएम मुद्रा योजना के तहत लोन हासिल करने के लिए आपके पास कुछ जरुरी पेपर्स जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, स्थाई पता, बिजनेस का पूरा पता प्रूफ आदि होना बहुत जरुरी है। इसके साथ ही तीन साल की बैलेंस शीट, इनकम टैक्स रिटर्न और सेल्फ टैक्स रिटर्न की काॅपी, पासपोर्ट साइज फोटो होना जरुरी है।

  • पीएम मुद्रा योजना में अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट https://www.mudra.org.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद होम पेज पर आपको शिशु लोन, किशोर लोन, तरुण लोन के विकल्प दिखाई देंगे। इसमें आपको जिस भी प्रकार को लोन चाहिए। आप उसे सिलेक्ट करें।
  • यहां से आप फार्म को डाउनलोड कर सकते है। फार्म में पूछी गई सभी जानकारी को दर्ज करें।

  • अब इस फार्म को अपने किसी भी नजदीकी बैंक में जमा कर दें।
  • वहीं अगर आप ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते है तो इसके लिए आपको यूजर आईडी और पासवर्ड बनाना होगा।
  • इन सबके एक महीने के अंदर ही आपको लोन दे दिया जाएग

[DISCLAIMER: यह आर्टिकल कई वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. The Times Of Hind  अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है]

Leave a Reply