October 3, 2022

पलंग के नीचे भूलकर भी ना रखें ये सामान, वरना जिंदगी भर झेलनी पड़ेगी आर्थिक तंगी

नई दिल्ली: वास्तु शास्त्र के मुताबिक व्यक्ति जिस पलंग पर सोता है, उसका जीवन में खास महत्व है. चूंकि इसका सेहत और मन पर विशेष प्रभाव पड़ता है, इसलिए इससे जुड़े वास्तु नियम का पालन कराना जरूरी बताया गया है. वास्तु शास्त्र के जानकार बताते हैं कि कुछ चीजों को पलंग के नीचे नहीं रखना चाहिए.

ऐसा इसलिए क्योंकि इससे उत्पन्न वास्तु दोष सुख-शांति को छीन देते हैं और घर में आर्थिक संकट पैदा करते हैं. आइए जानते हैं कि पलंग के नीचे कौन-कौन सी चीजें नहीं रखनी चाहिए.  

इलेक्ट्रॉनिक सामान

वास्तु शास्त्र के मुताबिक पलंग के नीचे इलेक्ट्रॉनिक सामान नहीं रखना चाहिए. इससे वास्तु दोष उत्पन्न होते हैं जो मानसिक सेहत को बिगाड़ते हैं. साथ ही नींद ना आने की समस्या शुरू होने लगती है. 

कपड़ों की गठरी

अक्सर लोग फटे-पुराने कपड़ों की गठरी बनाकर पलंग के नीचे रख देते हैं. वास्तु के मुताबित ये सही नहीं है. इसके घर में नकारात्मक ऊर्जा फैलने लगती है. इतना ही नहीं, ये वास्तु दोष घर की सुख-शांति को खत्म कर देते हैं.

जंग लगे लोहे और प्लास्टिक की चीजें

वास्तु शास्त्र के मुताबिक पलंग के नीचे जंग लगे लोहे की कोई भी वस्तु नहीं रखनी चाहिए, क्योंकि इससे उत्पन्न वास्तु दोष घर में भयानक आर्थिक तंगी लाते हैं. इसके अलावा पलंग के नीचे प्लास्टिक की चीजें रखने से भी वास्तु दोष का खतरा रहता है. 

झाड़ू

पलंग के नीचे झाड़ू रखना भी अशुभ है. पलंग के नीचे झाड़ू रखने से मन और मस्तिष्क पर नकारात्मक असर पड़ता है. साथ ही घर में आर्थिक परेशानी बनी रहती है. घर सदस्य बीमार होने लगते हैं. 

जेवर, शीशा, जूते-चप्पल और तेल

पलंग के नीचे कभी भी सोने-चांदी या अन्य धातुओं के जेवर नहीं रखना चाहिए. पलंग के नीचे जूते-चप्प्ल रखने से घर में निगेटिव एनर्जी आती है. इसके अलावा किसी प्रकार का शीशा और तेल भी पलंग के नीचे रखने से बचना चाहिए. क्योंकि ये वास्तु के दृष्टिकोण से हानिकारक हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. The Times Of Hind इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Leave a Reply