October 5, 2022

E Shram Card Bhatta 2022 : अगर आपके भी ई-श्रम कार्ड है तो ऐसे चेक करें बैलेंस

E Shram Card Bhatta 2022: ई श्रम कार्ड का बैलेंस कैसे चेक ( E Shram Card Balance Check ) कर सकते हैं, बहुत से ऐसे लोग हैं जिनके खाते में पैसे आ जाते हैं लेकिन यह पता नहीं चलता है कि सरकार ने हमारे अकाउंट में पैसे भेजे हैं या नहीं,

लेकिन बहुत सारे लोग बैलेंस चेक ( E Shram Card Balance Check ) करने के बजाय परेशान रहते हैं कि सरकार ने ई-श्रम कार्ड ( E Shram Card ) का पैसा अभी तक क्यों नहीं भेजा, या फिर कब तक भेजेगा। तो हमें हर महीने अपना खाता जो ई-श्रम कार्ड ( E Shram Card ) से लिंक है वह खाता को हमें चेक करते रहना चाहिए ताकि हमें पता चल सके की ₹1000 भत्ता आया है या नहीं।

श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करें ?
श्रम कार्ड की पेमेंट आप कुछ इस तरह से भी जान सकते हैं पैसा चेक करने के लिए आपका जिस भी बैंक में अकाउंट है उसमें जाकर पता कर सकते हैं तथा बैंक द्वारा धनराशि जांच करने की एक नंबर दी जाती है उस नंबर पर कॉल करके भी आप अपना श्रम कार्ड का धनराशि जांच कर सकते हैं.

यदि आपके अकाउंट में श्रम कार्ड की राशि आएगी तो जिस भी मोबाइल नंबर आपके अकाउंट में लिंक होगा उसमें मैसेज आ जाएगी. यदि आप ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं तो आपको google pay phone pay paytm वगैरा के वॉलेट से चेक कर सकते हैं.

E Shram Card Benefits
e-Shram Card के अंतर्गत असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले मजदूरों को हर महीने सरकार की ओर से धनराशि दी जाएगी तथा रोजगार मुहैया कराया जाएगा. E Shram Card योजना के अंतर्गत सरकार ( Central Government ) पूरे देश के 38 करोड़ मजदूरों का डाटा इकट्ठा करेगी. वैसे लोग जिन्हें साल भर में कुछ ही महीने रोजगार मिलते हैं. वैसे लोग जो गरीबी रेखा के अंतर्गत होते हैं उन्हें सरकार डायरेक्ट अपने मदद से रोजगार प्राप्त कर आएगी.

किसी भी श्रमिक को काम करने के दौरान किसी दुर्घटना में मजदूर को हानि पहुंचती है तो सरकार उसे 200000 रुपए की बीमा प्रदान करेगी. यदि मजदूर पहले से विकलांग है तो उसे ₹100000 बीमा की मिलेगी. साथ ही असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले मजदूरों को इस योजना के तहत उनके बच्चों के शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति दी जाएगी तथा मुफ्त साइकिल, मुफ्त सिलाई मशीन और अन्य प्रकार के लाभ मिलेंगे| इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि जरूरतमंदों तथा गरीबों को लाभ सरकार की ओर से मिल सके.

E Shram Card Balance Check Status करने की दूसरी तरीका

  • इस तरीके से पैसा चेक करने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में एक ऐप डाउनलोड करना होगा जिस ऐप का नाम उमंग ऐप है.
  • उमंग ऐप को डाउनलोड करने के बाद उसे आप ओपन कर ले ओपन करने के बाद अकाउंट क्रिएट कर ले. 
  • अकाउंट बनाने के बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें मोबाइल नंबर एंटर करें मोबाइल नंबर इंटर करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर 4 अंको का OTP आएगा उसे सबमिट करें.

  • OTP सबमिट करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें कैप्चर होगा कैप्चर को बॉक्स में भरना है कैप्चर भरने के बाद आपके सामने रजिस्टर का लिंक आएगा.
  • रजिस्टर करने के बाद आप लॉगइन पासवर्ड भर ले श्रम पोर्टल पर लॉग इन करने के बाद आपके सामने एक सर्च बार होगा उसमें PFMS लिखना होगा और सर्च करना होगा.

  • इतना सब करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिस पर लिखा होगा know your payment पर क्लिक करें.
  • know your payment पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपका पेमेंट से रिलेटेड डिटेल आ जाएंगे.

Leave a Reply