October 4, 2022

E Shram Card Bhatta 2022 : पैसा मिलना हुआ शुरू अब 3000 रुपये सभी को मिलने लगा हैं यहाँ से करें पैसा चेक

E Shram Card Bhatta 2022 : हम आपको एक स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका नाम Donate A Pension इसकी मदद से आप हर महीने ₹3000 की टेंशन ले सकते हैं तो चलिए अब हम इसके बारे में विस्तार से समझते हैं।

E shram का पैसा कैसे Check करें

आपके E shram Card में सरकारी पैसा पहुंच रहा है या नहीं इसके 5 आसान तरीके से Check कर सकते हैं Bank account से जो Mobile Number Link हैI उसका मैसेज चेक करें Government जब भी इस तरह के Fund Transfer करती है तुम मोबाइल पर मैसेज आता है.

इससे पता चलता है कि पैसा क्रेडिट हुआ या नहीं अगर Bank Account से Mobile Link नहीं है तो आप बैंक या Post Office की ब्रांच में जाएं जहां खाता चल रहा है वहां आपको बता दिया जाएगा कि पैसा ट्रांसफर हुआ है या नहीं हुआ है. आप चाहे तो अपने Passbook की एंट्री करा कर जान सकते हैं.

एंट्री में दिख जाएगा कि Money Transfer हुआ या नहीं आप चाहे तो अपने Passbook की एंट्री करा कर जान सकते हैं एंट्री में दिख जाएंगे कि इस E Shram पैसा आया या नहीं मोबाइल में अगर गूगल पर पेटीएम जैसे वॉलेट है तो उससे भी बैंक का खाता चेक कर सकते हैं बैंक के Toll Free No पर फोन कर कर भी इसकी जानकारी आसानी से आप ले सकते हैं।

Donate A Pension स्कीम के बारे में विस्तार से जाने

  • इस Scheme का नाम है Donate A Pension डोनेट ए पेंशन स्कीम के तहत E Shram Card Registration की शुरुआत की गई है। इस Scheme स्कीम के तहत 18से 40 साल व्यक्ति जो असंगठित क्षेत्र में काम करता है।

  • वह इस Scheme के तहत Registration कर सकता है इसमें आप ₹660 से लेकर ₹24 प्रति वर्ष जमा कराएं इसके बाद आपको 60 वर्ष उम्र के बाद करीब ₹3000 की पेंशन राशि मिलेगी।

कौन-कौन से व्यक्ति ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन ना करें

Central Government द्वारा E Shram Card Yojana केवल मजदूरी करने वाले श्रमिकों के लिए चलाई गई है। इसमें सरकार द्वारा साफ तोर से कहा गया है, कि या छात्र पढ़ाई कर सकता है या मजदूर बनकर रह सकता है।  लेकिन दोनों काम कभी नहीं होगा। 

अगर किसान सम्मान निधि योजना में अगर कोई भी किसान लाभ ले रहा है तो वह ई-श्रम कार्ड का रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकता है। इसमें या तो वह किसान बन कर रह सकता है या मजदूर बनकर रह सकता है दोनों में से एक कार्य उसको करना होगा।

कौन-कौन बना सकते हैं  E Shram Card

E Shram Card ऐसे व्यक्ति बना सकते हैं जो हर रोज मजदूरी का कार्य करते हैं। यानी आप सभी को बता दें कि E Shram Card कल आप ऐसे उम्मीदवारों को मिलता है जो असंगठित क्षेत्रों के मजदूर होते हैं इनमें रेहड़ी, पटरी वाले, खोमचा चलाने वाले, रिक्शा, ठेला चालक, नाई,दरजी. मोदी फल सब्जी वाले तथा दूध वाले आदि मजदूर शामिल है।

E-Shram Card Yojana 2022 Payment Status Check

कुछ आसान तरीकों से आप अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं जो कुछ इस प्रकार हैं

E Shram Card में जो Mobile Number Link है, उसका पेमेंट रिसीव मैसेज चेक करें। या Post Office या बैंक में जाकर खाते के बारे में पता करें। इसके अलावा Passbook की एंट्री करवा कर भी  पेमेंट स्टेटस  का पता लगा सकते हैं। अगर आपके Mobile में गूगल Pay फोन Pay  जैसे वॉलेट चल रहे हैं तो Bank Account का Balance Check कर सकते हैं।

Leave a Reply