October 3, 2022

E Shram Card Check Balance : सभी श्रमिकों के खाते में जारी हुए ₹1000 रुपया, ऐसे करें चेक

E Shram Card Check Balance : केंद्र सरकार (Central Government) ने सभी श्रमिक भाई के खाते में श्रम कार्ड योजना (E Shram Card Yojana) की राशि भेज दी है काफी ज्यादा नई रजिस्ट्रेशन (New Registration) करने वाले श्रमिक कार्ड लाभार्थी पैसे का इंतजार कर रहे थे.

जानकारी के लिए आपको बता दे, उनके खाते में पिछले कई महीनों से श्रम कार्ड का कोई भी राशि नहीं भेजा जा रहा था फिलहाल जिनके खाते में ई श्रम कार्ड (E Shram Card Yojana) का पैसा नहीं आ रहा था उनके लिए भी खुशखबरी है सभी के खाते में पेमेंट को जारी कर दिया गया है.

E Shram Card का पैसा क्यों नही आ रहा ?
बहुत सारे श्रमिक इस बात को लेकर परेशान है कि उनके खाते में श्रम कार्ड (E Shram Card Yojana) की राशि क्यों नहीं आ रही है जानकारी के अनुसार आपको बता दे, श्रम कार्ड पोर्टल (E Shram Card Portal) पर है रजिस्ट्रेशन करवाएं काफी महीने हो गए हैं लेकिन यदि आपके खाते में अभी तक एक भी पेमेंट नहीं आया है या एक या दो पेमेंट आने के बाद बंद हो गया है

तो ऐसे लोगो को बता दे कि इसके पीछे कई वजह हो सकते हैं सबसे पहले आप ई श्रम कार्ड पोर्टल (E Shram Card Portal) पर जाकर ईकेवाईसी (E SHram Card E Kyc) करें या आप नजदीकी साइबर कैफे (Cyber Cafe) से भी करवा सकते हैं.

यदि आपके पास भी वर्तमान खाता अपडेट करने का मैसेज आया है तो उसे जरूर अपडेट करें इन सभी कामों को करें उसके बाद E Shram Card Check Balance करें आपका पेमेंट आया है या नहीं इस प्रकार आप लोग देख सकते हैं!

E Shram Card का पैसा कैसे चेक करें?

  • आप अपने बैंक खाता से लिंक मोबाइल नंबर के मैसेज से अपना बैलेंस जांच सकते हैं।
  • बैंक के टोल फ्री नंबर से आप अपने अकाउंट की जानकारी ले सकते हैं।

  • अपने बैंक शाखा जहाँ आपका खाता है वहां जाकर आप अपना  –श्रम का पैसा चेक कर सकते हैं।
  • पासबुक की एंट्री करवा कर ।

क्या-क्या मिलती हैं सुविधाएं?

इस योजना (E Shram Card Yojana) के तहत लोगो को 2 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा दिया जाता है. जानकारी के लिए आपको बता दे, इस योजना के जरिए लाभार्थियों को आगे चलकर पेंशन (E Shram Card Pension) का फायदा देने की भी तैयारी है. गर्भवती महिलाओं को पोषण के लिए खर्चा दिया जाएगा.

खातों में आएगी अगली किस्त

केंद्र सरकार (Central Government) ने श्रमिकों के खातों में पैसा जमा करने के लिए पूरे देश के कामगारों का आंकड़ा जुटाया है. मार्च 2022 तक उत्तर प्रदेश सरकार ने श्रमिकों के खाते में पैसा जमा किए. करीब 2 करोड़ से ज्यादा श्रमिकों को जुटाया गया है और इनके खाते में 1000 रुपए डाले गए थे.

अब 500 रुपए की अगली किस्त भी दी जानी है. यह पैसा डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर (Direct benefit transfer) के अंतर्गत जमा कराए जा रहे हैं.

Leave a Reply