October 5, 2022

E Shram Card : ई-श्रम कार्ड धारकों की हो गई चांदी, अब जीवन भर मिलेगी पेंशन, जानिए स्कीम की डिटेल

E Shram Card : भारत सरकार मजदूरों और कामगारों के भविष्य को लेकर सुरक्षित करने के लिए कई योजनाओं को चलाए जाने का कार्य जारी है। इन योजनाओं का उद्देश्य देखा जाए तो असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना काफी अहम होता है। इसी कड़ी में आज हम आपको भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना को लेकर जानकारी देने जा रहे हैं।

इस स्कीम का नाम PM Shram Yogi Mandhan Yojana रखा गया है। योजना के अंतर्गत असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों को 60 वर्ष के बाद मासिक 3 हजार रुपये की पेंशन मिलना शुरु हो जाती है। इस योजना की बात करें तो खासतौर पर असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए बनाया जा चुका है।

इन दिनों देश भर में कई मजदूर अपना ई-श्रम कार्ड (E Shram Card) बनवाया जा रहा है। ई-श्रम कार्ड बनवाने के साथ उनको भारत सरकार की श्रम योगी मानधन योजना में भी निवेश करना काफी जरुरी होता है। इस स्कीम में बात करें तो निवेश करने के बाद श्रमिक और कामगार अपने भविष्य को सुरक्षित करना होता है। इसके बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं

पेंशन का लाभ लेने को लेकर श्रमिकों को हर महीने एक निश्चित मात्रा में कुछ पैसों का निवेश इस स्कीम में करने की जरुरत है। अगर आपकी उम्र 18 वर्ष हो गई है। इस स्थिति में आपको हर महीने 55 रुपये का निवेश इस स्कीम में करने की जरुरत मानी जा रही है।

वहीं 29 साल वाले लोगों को इस स्कीम में हर महीने 100 रुपये और 40 साल की उम्र में जो श्रमिक इस स्कीम से जुड़ने जा रहे हैं। उन्हें हर महीने 200 रुपये इस योजना में निवेश करना अहम होता है। योजना के अंतर्गत 60 की उम्र के बाद श्रमिकों और कामगारों को हर महीने 3 हजार रुपये की पेंशन मिलना शुरु हो जाती है।

वहीं 29 साल वाले लोगों को इस स्कीम में हर महीने 100 रुपये और 40 साल की उम्र में जो श्रमिक इस स्कीम से जुड़ना काफी अहम होता है। उन्हें हर महीने 200 रुपये इस योजना में निवेश करने जा रहे हैं। योजना के अंतर्गत 60 की उम्र के बाद श्रमिकों और कामगारों को हर महीने 3 हजार रुपये की पेंशन मिल जाती है।

इस योजना को खासतौर पर असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए बनाया जा चुका है। इसमें ईपीएफओ या ईएसआईसी के सदस्य निवेश नहीं किया जा सकता है। एक उम्र के बाद असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों को लेकर इससे आर्थिक स्तर पर कई चुनौतियों का सामना करना पड़ जाता है। ऐसे में इस स्कीम में वो निवेश करने के बाद अपने भविष्य को आर्थिक स्तर पर सुरक्षित किया जा सकता है।

Leave a Reply