Business Idea: कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के बाद देश में बेरोजगारी दर में तेजी से इजाफा हुआ है. ऐसे में अगर आपकी नौकरी भी इस कारण छूट गई है तो नई नौकरी की तलाश करने के बजाए आप अपना बिजनेस शुरू (New Business Plan) कर सकते हैं. लेकिन, बिजनेस शुरू (Startup) करने से पहले इस बात की जांच करना बहुत जरूरी है कि आप जिस चीज का बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं उसकी मार्केट में कैसी डिमांड (Market Plan) है.

बिना डिमांड के शुरू किए गए बिजनेस में आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है. अगर आपके पास निवेश के लिए कम पैसे हैं और आप ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो एलईडी  (LED) बल्ब का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

LED बल्ब का मार्केट भारत में बहुत बड़ा है. आजकल हर घर में आपको एलईडी बल्ब मिल जाएगा. सीएफएल बल्ब (CFL Bulb) जहां केवल 8 हजार घंटे चलता है वहीं एलईडी बल्ब की लाइफ 50 हजार घंटे की होती है. एलईडी बल्ब के इस्तेमाल (LED Bulb Use) से बिजली के बिल में काफी कमी आती है और यह बिजली जैसे जरूरी संसाधनों की बचत करने में भी मदद करता है.

यह बल्ब प्लास्टिक का होने के कारण यह जल्दी टूटता भी नहीं है. ऐसे में मार्केट में इस बल्ब की बहुत ज्यादा डिमांड (LED Bulb Demand) है. इसलिए आजकल इसका बिजनेस बहुत फायदेमंद हो गया है. इस बिजनेस को खड़ा करने के लिए सरकार की तरफ से ट्रेनिंग (Training for Making LED Bulb) भी दी जा रही हैं. तो चलिए जानते हैं इस बिजनेस के बारे में-

सरकार देती है LED बल्ब बनाने की ट्रेनिंग
इस बिजनेस की सबसे खास बात ये है कि आप बहुत छोटे से निवेश में ही इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. इसके साथ ही इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सरकार द्वारा भी मदद मिलती है. एलईडी बल्ब बनाने की ट्रेनिंग आपको मिनिस्ट्री ऑफ माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (Ministry of Micro, Small and Medium Enterprises)  से मिलती है.

इसके अलावा आप एलईडी बल्ब बनाने वाली कंपनियों से भी बल्ब बनाने की ट्रेनिंग ले सकते हैं. इस ट्रेनिंग के दौरान आपको बल्ब बनाने के अलावा बेसिक ऑफ पीसीबी, एलईडी ड्राइव, बल्ब मैटेरियल की खरीदी, फिटिंग-टेस्टिंग, मार्केटिंग, सरकारी सब्सिडी स्कीम (Government Subsidy Scheme) आदि जैसी बहुत सी चीजों की ट्रेनिंग दी जाती है.

बिजनेस शुरू करने के लिए करना पड़ेगा इतना निवेश
अगर आप इस बिजनेस को छोटे स्तर से शुरू करना चाहते हैं तो केवल 50,000 रुपये के निवेश से उसे शुरू कर सकते हैं. इस काम के लिए आपको कोई दुकान भी नहीं खोलनी पड़ेगी. एक बल्ब को बनाने में 50 रुपये की लागत आएगी जिसे आप मार्केट में 100 रुपये प्रति बल्ब तक बेच सकते हैं. इस तरह आप दोगुना मुनाफा तक (Business Profit) कमा सकते हैं. अगर आप हर महीने 2000 बल्ब बनाकर कम से कम 1 लाख तक का मुनाफा कमा सकते हैं.

Leave a Reply