October 4, 2022

Exit Polls 2022: यूपी में Akhilesh Yadav को झटका

Election Exit Poll 2022: पांच राज्यों में (यूपी, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर) संपन्न हुए चुनावों के नतीजे 10 मार्च को आएंगे. असल चुनाव नतीजों से पहले आज एग्जिट पोल (EXIT POLL) के अनुमान आने शुरू हो गए हैं.

यूपी: पहले चरण में बीजेपी को 49 फीसदी वोट

यूपी के पहले चरण में बीजेपी को 49 फीसदी वोट मिले हैं, जबकि सपा गठबंधन को 34 फीसदी ही वोट मिलने का अनुमान है. कयास लगाए जा रहे थे कि किसान आंदोलन का नुकसान बीजेपी को उठाना पड़ सकता है, लेकिन एग्जिट पोल में तस्वीर कुछ और ही सामने आ रही है. पहले चरण में बीजेपी को 49 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि सपा के खाते में 8 सीटें जा सकती हैं. बीएसपी को भी एक सीट मिल सकती है. 

यूपी के दूसरे चरण में भी बीजेपी का दबदबा

यूपी के दूसरे चरण के चुनाव में बीजेपी को 42 फीसदी वोट और 32 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि सपा को 43 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है. हालांकि आजतक एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में सपा को 22 सीटें ही मिल रही हैं. वहीं, बीएसपी को एक सीट मिल सकती है. 

तीसरे चरण में भी बीजेपी का जलवा

यूपी के तीसरे चरण में भी BJP का जलवा कायम है. बीजेपी को 48 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि सपा के खाते में महज 11 सीटें जाते दिखाई दे रही हैं. 

चौथे चरण में बीजेपी को 55 सीटें

यूपी के चौथे चरण में BJP को 49 फीसदी वोट मिले हैं, जबकि उसके खाते में 55 सीटें जाती नजर आ रही हैं. वहीं, सपा को तीन सीटें ही मिलने का अनुमान है. बीएसपी भी एक सीट जीत सकती है. 

5वें चरण में बीजेपी को 44 सीटें

UP चुनाव के 5वें चरण में बीजेपी को 44 सीटें मिलती नजर आ रही हैं, जबकि 14 सीटें समाजवादी पार्टी के खाते में जा सकती हैं. 

छठे चरण में भी बीजेपी को बढ़त

यूपी के छठे चरण के चुनाव में बीजेपी को 43 सीटें मिलती दिख रही हैं, जबकि सपा के खाते में 11 सीटें जाने का अनुमान है. कांग्रेस भी इस चरण में एक सीट जीत सकती है. बीएसपी तीन सीट पर लीड कर सकती है. 

7वें चरण में भी बीजेपी का जलवा

यूपी के 7वें चरण के चुनाव में बीजेपी को 36 सीटें मिल सकती हैं, जबकि सपा के खाते में 18 सीटें जाने का अनुमान है. 

Leave a Reply