October 5, 2022

तालिबान का खौफ, US के पत्रकार को रिपोर्टिंग छोड़ भागना पड़ा

Fear of Taliban, US journalist had to run away from reporting

प्रिया सिंह की रिपोर्ट

अफ़ग़ानिस्तान की राजधानी काबुल पर तालिबान के कब्जे के बाद खौफ के साए से लोग अफरातफरी में भाग रहे हैं। तालिबानियों की निर्दई हरकतों से अफगान के लोग देश छोड़कर भाग तो रहे ही हैं, हालांकि तालिबान के प्रवक्ता प्रेस वार्ता में लोगों और मीडिया को कई बार यह सांत्वना दिला रहे हैं, कि उन्हें हमसे डरने की कोई जरूरत नहीं है। वह भय रहित रहे, लेकिन यह बात तालिबान के नेता का महज एक छलिया दिखावा है वह अपने आतंक से लगातार पत्रकारों को डरा रहा है।

एक अमेरिकी न्यूज़ चैनल CNN की महिला रिपोर्टर क्लेरिसा वार्ड जब अफ़ग़ानिस्तान के माहौल का जायजा ले रही थी, तभी वहां मौजूद तालिबान लड़ाके ने महिला रिपोर्टर के पास पहुंचकर उनकी टीम को रोकने की कोशिश की, यही नहीं उन्होंने बात करने से मना कर दिया और उनके क्रू मेंबर को बंदूक से मारने की धमकी दी है जिससे रिपोर्टरों को मैदान छोड़कर भागना पड़ा।

इस घटना का यह कारण बताया जा रहा है कि CNN की महिला रिपोर्टर US और अफ़गानों के काबुल के हवाई अड्डे तक पहुंचकर वहां के हालातों को रिपोर्ट करने की कोशिश कर रही थी।

बात अलग है कि तालिबान के प्रवक्ता ने मीडिया में कहा कि अफगानिस्तान में महिला रिपोर्टर नहीं काम कर सकती। यानी वह मीडिया हाउस से दूर रहेंगी।

महिला रिपोर्टर ने चैनल से बातचीत के दौरान कहा आप सोच भी नहीं सकते कि अफगानिस्तान के काबुल में कैसा खौफ भरा मंजर है।
जो वीडियो सीएनएन चैनल के द्वारा सोशल मीडिया पर साझा किया गया है। उसे देख कोई भी सहम कर दांतो तले उंगली दबा लेगा,कि किस तरह तालिबानी लड़ाके हाथों में एके-47 बंदूक लेकर उसे रोकने की कोशिश कर रहे हैं।

Leave a Reply