October 5, 2022

गंगा दुनिया की सबसे प्रदूषित नदियों में से एक, देश का भविष्य इस पर

Ganga one of the most polluted rivers in the world, the future of the country depends on it

सृष्टि भट्टाचार्य की रिपोर्ट

प्रयागराज: गंगा नदी में प्रदूषण का स्तर कम होने का नाम नहीं ले रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद मां गंगा को स्वच्छ करने का प्रण लेते हुए कहा था कि मां गंगा की सेवा करना उनकी नियति है।

लेकिन बावजूद इसके स्थिति में कोई सुधार नहीं मंगलवार को इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने इस पर सख्त टिप्पणी करते हुए कहा कि अध्ययनों के अनुसार गंगा दुनिया की सबसे प्रदूषित नदियों में से एक है।

कोर्ट ने साफ तौर पर कहा कि राष्ट्र का भविष्य काफी हद तक नदी के स्वास्थ्य पर निर्भर करेगा। नदी को पुनर्जीवित करने और उसे प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए हर संभव प्रयास किया जाना चाहिए।

न्यायमूर्ति रितु राज अवस्थी और न्यायमूर्ति दिनेश कुमार सिंह की खंडपीठ ने गंगा नदी के इतिहास व हिंदू पौराणिक कथाओं में इसके महत्व को समझाते हुए कहा कि गंगा राष्ट्र की जीवन रेखा है।

यह पूजी जाती है। एक बड़ी आबादी को जीविका प्रदान करती है, लेकिन बावजूद इसके, समय के साथ गंगा नदी अत्यधिक प्रदूषित हो गई है। हाई कोर्ट ने जोर देकर कहा कि गंगा में जो प्रदूषण बढ़ा है, उसकी मुख्य वजह औद्योगिक कचरा और धार्मिक गतिविधियां रही हैं। परियोजना को लागू करने में देरी से बढ़ेगी लागत।

Leave a Reply