October 3, 2022

Kisan Credit Card धारकों के लिए खुशखबरी, बैंकों से मिलने वाला है बड़ा फायदा

Kisan Credit Card : केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पब्लिक सेंटर के बैंकों के मुख्य कार्यपालक अधिकारियों के साथ एक बैठक की, जिसमें चर्चा हुई कि किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) धारकों की आमदनी बढ़ाने के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पब्लिक सेंटर के बैंकों से ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की आमदनी बढ़ाने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) धारकों को आसानी से कर्ज देने की बात कही.

Kisan Credit Card Yojana का किया Review

पब्लिक सेंटर के बैंकों के अधिकारियों के साथ हुई बैठक में केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने तकनीक को उन्नत बनाने में रीजनल रूरल बैंकों ( Rural Bank ) की भी मदद करने के आदेश दिए. बैठक के बाद पशुपालन मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला ने कहा कि केन्द्रीय वित्त मंत्री ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) का रिव्यू किया और साथ ही मंथन किया गया कि कैसे संस्थागत ऋण इस क्षेत्र को उपलब्ध कराया जा सकता है.

ग्रामीण बैंक की कृषि ऋण में अहम भूमिका

वित्त राज्यमंत्री भागवत के कराड़ ने कहा कि केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई बैठक में मछलीपालन व्यवसाय और डेयरी व्यवसाय करने वाले सभी लोगों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने पर विचार किया गया.

उन्होंने कहा कि एक अन्य सत्र में क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों पर यह निर्णय किया गया कि प्रायोजक बैंकों को उन्हें डिजिटलीकरण और प्रौद्योगिकी सुधार में मदद करनी चाहिए. क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक की कृषि ऋण में महत्वपूर्ण भूमिका है. इसके प्रायोजक बैंक सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक (PSB) और राज्य सरकारें हैं.

Leave a Reply