October 3, 2022

Government Scheme: युवाओं के लिए खुशखबरी! प्रधानमंत्री ज्ञानवीर योजना के तहत केंद्र सरकार देगी हर महीने 3400 रुपये?

PIB Fact Check: सरकार की ओर से कई सरकारी स्कीम (Central Government Scheme) चलाई जा रही हैं, जिसके तहत आर्थिक सहायता दी जाती है. सरकार किसानों, गरीबों, महिलाओं, बेटियों और युवाओं को आर्थिक सहायता देती है. हाल ही में सोशल मीजिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री ज्ञानवीर योजना (pm gyanveer yojana) के तहत हर महीने 3400 रुपये दिए जाएंगे. 

PIB ने किया फैक्ट चेक
बता दें इस मैसेज की सच्चाई के बारे में पता लगाने के लिए पीआईबी ने फैक्ट चेक ( PIB Fact Check ) किया है. इसके अलावा पीआईबी ने अपने ऑफिशियल ट्वीट पर भी इस पोस्ट के बारे में जानकारी दी है. आइए आपको बताते हैं कि आखिर इस मैसेज का क्या सच है

PIB ने किया ट्वीट
PIB ने अपने ट्विटर पर लिखा है कि वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री ज्ञानवीर योजना ( pm gyanveer yojana ) के तहत पंजीकरण करने पर सभी युवाओं को प्रति माह ₹3400 दिए जाएंगे.

  • यह दावा फ़र्ज़ी  है.
  • इस तरह की किसी वेबसाइट/लिंक पर अपनी निजी जानकारी साझा न करें.
  • ऐसे संदेशों को फॉरवर्ड करने से पहले #FactCheck जरूर कर लें.

फर्जी पोस्ट से रहें सावधान
पीआईबी ने बताया कि सोशल मीडिया ( Social Media ) पर वायरल हो रहे इस तरह के मैसेज से सभी लोग सावधान रहें. पीआईबी ( PIB Fact Check ) ने लोगों से ऐसे मैसेज को आगे फॉरवर्ड नहीं करने को कहा. ऐसे मैसेज के बहकावे में आकर आप अपनी निजी जानकारी और पैसों को खतरे में डालते हैं.

वारयल मैसेज का करा सकते हैं फैक्ट चेक
अगर आपके पास में भी कोई इस तरह का मैसेज आता है तो आप उसकी सच्चाई के बारे में पता लगाने के लिए फैक्ट चेक करा सकते हैं. आप पीआईबी के जरिए फैक्ट चेक( PIB Fact Check ) करा सकते हैं. इसके लिए आपको ऑफिशियल लिंक https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना है. इसके अलावा आप वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः [email protected] पर भी वीडियो भेज सकते हैं. 

Leave a Reply