January 27, 2023

पीएम किसान से लाखों क‍िसानों का नाम कटा, कहीं आपका तो नहीं; इस द‍िन आएगी 13वी क‍िस्‍त

पीएम किसान से लाखों क‍िसानों का नाम कटा, कहीं आपका तो नहीं; इस द‍िन आएगी 13वी क‍िस्‍त, Government Update, Pm Kisan January Update

Pm Kisan January Update : देश के करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है। किसानों के खाते में जल्द ही 2,000 रुपये ट्रांसफर होने वाले हैं। पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को जल्द ही 2,000 रुपये की किस्त मिलने वाली है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त का किसानों को बेसब्री से इंतजार है। पहले इस क‍िस्‍त के 26 जनवरी से क‍िसानों के खाते में आने की उम्‍मीद की जा रही थी. लेक‍िन अब इसको नई तारीख सामने आ रही है. दरअसल, सरकार की तरफ से पीएम क‍िसान के अपात्र लाभार्थ‍ियों के ख‍िलाफ अभ‍ियान चलाया जा रहा है.

सरकार की तरफ से अपात्र क‍िसानों का नाम ल‍िस्‍ट से काटा जा रहा है. इसी कारण इस बार पीएम क‍िसान की 13वीं क‍िस्‍त म‍िलने में देरी हो रही है. बता दें कि पीएम किसान योजना (Pm Kisan January Update) सबसे ज्यादा पसंदीदा योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत देश के करोड़ों किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की राशि आर्थिक सहायता के तौर पर दी जाती है जो कि सीधे किसानों के खाते में भेजी जा रही है। किसानों को अब 13वीं किस्त का इंतजार है।

यह भी पढ़े : PM Kisan Yojana की 13वीं क‍िस्‍त से पहले पीएम मोदी का बड़ा घोषणा, सुनकर खुश हुए 14 करोड़ क‍िसान

इस तरह घर बैठे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें (Pm Kisan January Update)

  • पहले https://pmkisan.gov.in/ वेबसाइट को ओपन करें
  • New Farmer Registration टैब पर क्लिक करें
  • अब अपना आधार नंबर भरें
  • कैप्चा कोड भरने के बाद अपना राज्य सेलेक्ट करें
  • अपने बैंक खाते और खेत से जुड़ी जानकारी को दर्ज करें
  • सबमिट पर क्लिक करें

2.41 करोड़ क‍िसानों को म‍िली 11वीं क‍िस्‍त

सरकार की तरफ से ल‍िस्‍ट से नाम काटे जाने का कारण ई-केवाईसी, भूलेख सत्‍यापन नहीं कराना और बैंक अकाउंट को आधार से ल‍िंक (Pm Kisan January Update) नहीं कराना है. जागरूकता के ल‍िए सरकार की तरफ से गांव-गांव जाकर ई-केवाईसी श‍िव‍िर भी लगाए जा रहे हैं. यूपी में 11वीं क‍िस्‍त 2.41 करोड़ क‍िसानों को म‍िली थी, 12वीं क‍िस्‍त में यह संख्‍या घटकर 1.7 करोड़ रह गई. अब 13वीं क‍िस्‍त से पहले 33 लाख क‍िसानों के नाम काटे जाने की जानकारी सामने आ रही है.

लिस्ट में कैसे चेक करें अपना नाम (Pm Kisan January Update)

  • सबसे पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • दाएं हाथ की तरफ बेनिफिशियरी स्टेटस पर क्लिक करें
  • मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर डालें
  • कैप्चा कोड दर्ज करके सब्मिट बटन पर क्लिक करें

यह भी पढ़े : 13वीं क‍िस्‍त से पहले क‍िसानों के ल‍िए खुशखबरी, इस योजना को फ‍िर शुरू कर रही सरकार

लाखो क‍िसानों का बचा हुआ है e-kyc

गोरखपुर और बस्‍ती मंडल में सबसे ज्‍यादा 7 लाख क‍िसानों को ई-केवाईसी बचा हुआ है. इस बारे में ज्‍वाइंट एग्रीकल्‍चर डायरेक्‍टर राकेश बाबू का कहना है क‍ि ई-केवाईसी (Pm Kisan January Update) नहीं कराने वाले पात्र क‍िसान भी 13वीं क‍िस्‍त से वंच‍ित रह सकते हैं. इस बार 13वीं क‍िस्‍त क‍िसानों के खाते में जनवरी में आने की उम्‍मीद जताई जा रही है. यद‍ि आपने अभी तक भी ई-केवाईसी की प्रक्र‍िया पूरी नहीं की है तो जल्‍द से जल्‍द इसे पूरा कर लें.

Leave a Reply