October 7, 2022

सरकार का Free Solar Rooftop Yojana, मुफ्त सोलर पैनल के लिए ऐसे करें अप्लाई

Free Solar Rooftop Yojana : Central Government द्वारा Solar Energy को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई Solar Rooftop Yojana का लाभ उठा सकते हैं। जो आपको लगभग 25 साल तक Free Electricity देता है। दरअसल, हरित ऊर्जा (green energy) को बढ़ावा देने के लिए Central Government आपको Solar Rooftop Yojana के तहत आपके घर की छत पर Solar Panel लगाने पर Subsidy दे रही है।

Central Government की Solar Rooftop Yojana के तहत Solar Energy के लिए 40 Percent Subsidy दी जाती है। एक अनुमान के मुताबिक 1 Kilowatt का Solar Panel लगाने में करीब 60000 से 65000 रुपए का खर्च आता है। Solar Panel के अलावा, कुछ अन्य उपकरण जैसे वायरिंग, स्विचिंग के लिए MCB आदि की खरीद के लिए कुछ अतिरिक्त लागत खर्च की जा सकती है।

एक घर के लिए कितने Solar Panel चाहिए?

Solar Panel के माध्यम से अपने घर की जरूरतों को पूरा करने के लिए Electricity उत्पन्न करना चाहते हैं, तो आपको घर में चल रहे बिजली के उपकरणों की सूची बनानी होगी। परिवार में 2-3 Fans, 1 फ्रिज, 6-8 LED Lights, 1 Water Motor और TV, Cooler, Press जैसे Electronic Gadgets चलाए जाते हैं।

ऐसे में रोजाना 6 से 8 यूनिट बिजली की जरूरत होगी। Solar Rooftop Yojana में, अपने घर की छत पर 2 kW Solar Power Panel लगाने से प्रति दिन 6 से 8 Unit Electricity पैदा हो सकती है।

Apply for Solar Rooftop Yojana

  • Solarrooftop.gov.in इस Website पर Click करें।
  • Solar Rooftop के लिए करें Apply
  • एक और New Page खुलेगा, यहां State Wise Link चुनें।

  • इसके बाद Form खुल जाएगा, जिसमें सारी Details भरें।
  • Solar Panel लगाने के 30 दिनों के भीतर Discoms द्वारा Subsidy राशि लाभार्थी के Account में जमा कर दी जाती है।

Solar Rooftop Yojana 40 Percent Subsidy

Solar Rooftop Yojana के तहत Solar Panel लगाने पर 40 Percent Subsidy दी जाती है। 3 kW तक के Solar Panel लगाने पर Central Government 40 प्रतिशत तक की Subsidy देगी। वहीं अगर आप 10 kW तक के Solar Energy Panel लगाते हैं तो आपको 20 Percent Subsidy मिलेगी।

Leave a Reply