October 4, 2022

Hero Splendor को इस डिजाइनर ने बनाया Electric, देगी 240 km की रेंज!

Hero Motocorp ने हाल ही में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर मार्केट में कदम रखने की अपनी प्लानिंग की घोषणा की थी। यूं तो कंपनी ने इस बात की जानकारी नहीं दी है कि वह आने वाले समय में भारत में किन इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स को लॉन्च करने वाली है,

लेकिन एक भारतीय ऑटोमोटिव डिज़ाइन ने Hero Splendor के इलेक्ट्रिक वर्ज़न का रेंडर तैयार कर यह इशारा दे दिया है कि आने वाले समय में यदि Hero अपने इस सबसे लोकप्रिय मोटरसाइकिल को इलेक्ट्रिक रूम में उतारती है, तो हम उससे क्या उम्मीद कर सकते हैं।

ऑटोमोटिव डिज़ाइनर विनय राज सोमशेखर (Vinay Raj Somashekar) ने Hero Splendor Electric मोटरसाइकिल का रेंडर (via Rushlane) बनाया है। उन्होंने LinkedIn पर अपने इस डिज़ाइन और इसके स्पेसिफिकेशन्स की सभी जानकारी भी शेयर की है। विनय का कहना है कि हीरो स्प्लेंडर देश की सबसे बेहतरीन मोटरसाइकिल है।

इसका हर एलिमेंट उद्देश्यपूर्ण लगता है और अनुपात सटीक है।” विनय का कहना है कि हीरो भी इस बात को जानती है, इसलिए कई दशकों से इस मोटरसाइकिल का डिज़ाइन और कई अन्य एलिमेंट्स आज तक एक समान रखे गए हैं। हालांकि, उनका मानना है कि एक दिन कुछ नया हो सकता है और Splendor इलेक्ट्रिक बन सकती है।

इसी सोच के साथ वियन ने अपने इस डिज़ाइन रेंडर पर काम किया और एक इलेक्ट्रिक Splendor मोटरसाइकिल तैयार की। उन्होंने स्प्लेंडर के पारंपरिक डिज़ाइन को नहीं छेड़ा, और उसमें इंजन और उसके आसपास के कंपोनेंट को हटा कर वहां बैटरी पैक फिट किया। हेडलैंप के आसपास कॉस्मैटिक बदलाव किए और अलॉय रिम फिट किए। इसके अलावा, उन्होंने स्टैंडर्ड स्टेनलैस स्टील ग्रैब रेल को सिंगल-पीस प्लास्टिक ग्रैब रेल से बदला।

उन्होंने इसके स्पेसिफिकेशन्स की जानकारी भी दी। Hero Splendor Electric मोटरसाइकिल के रेंडर में एक फिक्स्ड 4kWh क्षमता के बैटरी पैक और 9kW क्षमता की इलेक्ट्रिक मोटर फिट की गई है। इसे बेल्ट ड्राइव सिस्टम के साथ बनाया गया है।

इसके अलावा एक एक्स्ट्रा स्टोरेज स्पेस भी दिया गया है, जहां 2kWh क्षमता के बैटरी पैक को फिट किया जा सकता है, जिससे रेंज 50% तक बढ़ सकती है और इस पैक को मोटरसाइकिल से निकाल कर कहीं भी चार्ज किया जा सकता है।

विनय का अनुमान है कि यह स्टैंडर्ड बैटरी पैक 120km तक की सिंगल चार्ज रेंज दे सकता है। वहीं, इसमें यदि 6kWh क्षमता के बैटरी पैक को लगाया जाए तो रेंज 180km हो सकती है। इस तरह विनय ने चार अलग-अलग वेरिएंट्स दिखाए हैं, जो 8kWh क्षमता तक के बैटरी पैक ऑप्शन और 240 किलोमीटर तक की रेंज के साथ डिज़ाइन किए गए हैं। 

यूं तो अभी तक Hero MotoCorp ने अपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल याजनाओं से पर्दा नहीं उठाया है, लेकिन विनय के इस रेंडर से यह स्पष्ट हो जाता है कि भविष्य में ऐसा संभव हो सकता है, चाहे आधिकारिक रूप में या किसी आफ्टरमार्केट समाधान के रूप में।

Leave a Reply