June 14, 2021

हाईकोर्ट ने किया लिव-इन रिलेशनशिप को लेकर यह फैसला, राज्य को दिए सुरक्षा के निर्देश

देश में लिव-इन रिलेशनशिप को सही और गलत बताने वाले बहुत लोग मिलेंगे और आधे से ज्यादा भारत के लोग तो लिव-इन रिलेशनशिप का विरोध ही करते है कुछ होते है जो साथ देते भी है तो वो भी समाज के डर से चुप हो जाते है। वही लिव-इन रिलेशनशिप को लेकर हरियाणा और पंजाब की हाइकोर्ट ने एक बहुत बड़ा फैसला लिया है। बता दे कि हरियाणा और पंजाब में एक कपल लिव-इन रिलेशनशिप मे रह रहे थे।

उन्ही को लेकर कोर्ट ने कहा है कि इन्हें सुरक्षा प्रदान की जाये। और साथ मे कहा कि अगर यह दोनों बिना शादी के एक दूसरे के साथ रहना चाहते है तो वो उनका निजी फैसला है उनकी खुद की मर्जी है । इसमें कोर्ट कुछ फैसला नहीं ले सकती है ।

परिवार से आजादी पाने के लिए उठाया ये कदम

जानकारी के मुताबिक बता दे बठिंडा की रहने वाली 17 साल की एक लड़की और 20 साल के लड़के जो की कुछ समय से अपने परिवार से दूर लिव-इन रिलेशनशिप मे रह रहे थे । उनकी याचिका पर अदालत ने कुछ आदेश दिए है । कोर्ट ने बताया इन दोनों ने अपने घर वालों से अपनी जान बचाने के लिए परिवार से दूर जाकर लिव-इन रिलेशनशिप मे रहने का फैसला किया है । अदालत ने साथ मे यह भी कहा कि हमारे भारत मे कुछ ऐसे भी राज्य है जहां ऑनर किलिंग’ की जाती है जैसे की हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश मे यह ज्यादा होता है।

इसलिए कोर्ट ने इस कपल की जिम्मेदारी उन्ही के राज्य को सौंपी है। उस याचिका मे लिखा हुआ था कि उस लड़की की शादी उसके घरवाले किसी और के साथ करा रहे थे। इसलिए लड़की ने अपने जीवनसाथी के साथ रहने का फैसला किया और घर से भाग कर लिव-इन रिलेशनशिप मे रहने लगी। उन्होंने अपने राज्य की पुलिस से मदद के लिए भी कहा था लेकिन पुलिस ने उनकी बात नहीं मानी । इसलिए कोर्ट ने उन्हें सुरक्षा देने का फैसला किया है।

Leave a Reply

Copyright © All rights reserved. The Times Of Hind | Newsphere by AF themes.