October 4, 2022

Satellite Phone: सैटेलाइट फोन पर बिना नेटवर्क के होगी कॉलिंग, हवाई यात्रा हो या ऊंची पहाड़ियां हर जगह करता है काम

How to Access Satellite Phone:  आज दुनियाभर में मोबाइल फोन्स का इस्तेमाल किया जा रहा है, इनकी बदौलत आप दुनियाभर में किसी से भी ऑडियो कॉलिंग कर सकते हैं. बता दें कि स्मार्टफोन को चलाने के बड़े अकार के मोबाइल टावर लगाए जाते हैं जिससे नेटवर्क की फ्रीक्वेंसी काफी अच्छी रहती है और कॉलिंग में किसी परकार की समस्या नहीं आती है.

हालांकि दूर-दराज के इलाकों में जाने पर जब आप किसी को कॉल करने की कोशिश करते हैं तो ऐसा करने में काफी मुश्किल आ सकती है, दरअसल ऐसे इलाकों में नेटवर्क की समस्या होती है क्योंकि यहां ज्यादा टावर नहीं लगाए जा सकते हैं. ऐसे में स्मार्टफोन का सिग्नल वीक पड़ जाता है.

क्या आप जानते हैं कि मार्केट में एक ऐसा फोन मौजूद है जिसमें कभी सिग्नल जाटान ही नहीं है. ये बात आपको हैरान कर सकती है लेकिन पूरी तरह से सच है. दरअसल हम बात कर रहे हैं सैटेलाइट फोन की जिसके बारे में आपने सुना जरूर होगा लेकिन इसे इस्तेमाल नहीं किया होगा. 

कैसे काम करता है सैटेलाइट फोन 

भारत समेत दुनियाभर में दशकों से सैटेलाइट फोन का इस्तेमाल किया जा रहा है. ये ऐसी जगह पर काम कर सकते हैं जहां पर सिग्नल स्ट्रेंथ कम होती है या फिर सिग्नल आता ही नहीं है. ये अपने नाम की तरह सैटेलाइट की मदद से काम करता है.

इसकी ऑडियो क्वॉलिटी इतनी बेहतर है जितनी आम स्मार्टफोन्स से भी नहीं मिलती है. हालांकि इसका इस्तेमाल करने की की परमिशन हर किसी को नहीं है. अगर आप इसकी खासियत की बात करें तो इसका इस्तेमाल देश के किसी भी हिस्से में किया जा सकता है और आप हवाई सफर या फिर शिप में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

भारत में चुनिंदा लोगों को ही सैटेलाइट फोन इस्तेमाल करने की परमीशन है। इसका इस्तेमाल करने की परमिशन डिफेंस, सेना, बीएसएफ सहित डिजास्‍टर मैनेजमेंट को ही है. इसके साथ कुछ अन्य चुनिंदा लोग भी कर सकते हैं. 

कितना होता है इसे इस्तेमाल करने का खर्च 

अगर बात की जाए कॉस्ट की तो सैटेलाइट फोन को इस्तेमाल करने का खर्च इतना ज्यादा होता है कि आप इसके बारे में अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं. अगर आप सैटेलाइट फोन से कुछ घंटे बात करेंगे तो इसका खर्च लाखों में आता है. ऐसे में इसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते हैं. आम समर्टफोने को इस्तेमाल करने की लागत इसके आगे कुछ भी नहीं है.

ऐसे में आम जनता के लिए नॉर्मल स्मार्टफोन ही है जिसकी कीमत भी कम होती है साथ ही इसे इस्तेमाल करने की लागत भी कम होती है. आपको बता दें कि सैटेलाइट फोन को आप 30,000 रुपये से 50,000 रुपये की शुरुआती कीमत में खरीद सकते हैं.  

Leave a Reply