वॉट्सऐप कॉल अब रेगुलर सेल्युलर कॉल की तरह ही लोकप्रिय है। आप किसी को वॉट्सऐप पर मैसेज बात कर रहे हैं और आपका मन उसे कॉल करने का हुआ, तो बस एक क्लिक में काम हो जाता है। लेकिन बड़ा अंतर यह है कि आपके पास रेगुलर कॉल रिकॉर्ड करने के लिए कुछ ऑप्शन हैं,

लेकिन वॉट्सऐप आपको रेगुलर सेलुलर कॉल की तरह आसानी से कॉल रिकॉर्ड करने की सुविधा नहीं देता है। हालांकि यह भी नामुमकिन नहीं है। अगर आप वॉट्सऐप कॉल रिकॉर्ड करना चाहते हैं, तो आज हम एंड्रॉइड-आईओएस दोनों के लिए इसकी ट्रिक बता रहे हैं…

कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने वॉट्सऐप वॉयस कॉल्स को रिकॉर्ड कर सकते हैं। हालांकि, जारी रखने से पहले बता दें कि दूसरे पक्ष की सहमति के बिना कॉल रिकॉर्ड करने की सलाह नहीं की जाती है – और कुछ देशों में अवैध है, आपको सलाह दी जाती है कि रिकॉर्डिंग में शामिल व्यक्ति को सूचित किए बिना या अनुमति मांगे बिना कॉल रिकॉर्ड करने से बचना चाहिए।

एंड्रॉइड पर वॉट्सऐप कॉल कैसे रिकॉर्ड करें
यदि आपके पास एंड्रॉइड फोन है, तो WhatsApp calls रिकॉर्ड करना आसान है और इसके लिए आपको ढेर सारे स्टेप्स को फॉलो करने की आवश्यकता नहीं है। आपको इसके लिए एक थर्ड पार्टी ऐप Call Recorder: Cube ACR आपने फोन में डाउनलोड करना है, जो आपको वॉट्सऐप पर वॉयस कॉल रिकॉर्ड करने और फाइलों को अपने फोन के स्टोरेज में सेव करने की अनुमति देता है।

लेकिन वॉट्सऐप कॉल के लिए रिकॉर्डिंग फीचर सभी एंड्रॉइड फोन पर काम नहीं करता है। हालांकि, ऐप के सपोर्ट पेज में सभी कम्पैटिबल फोन लिस्टेड हैं। एक बार जब आप सुनिश्चित कर लें कि आपके पास एक कम्पैटिबल फोन है, तो इन स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1: गूगल प्ले स्टोर पर Cube ACR सर्च करें और इसे अपने फोन में इंस्टॉल करें।
स्टेप 2: ऐप खोलें और इसे बैकग्राउंड में चलने दें।
स्टेप 3: वॉट्सऐप खोलें और किसी कॉन्टैक्ट को वॉयस कॉल करें।
स्टेप 4: क्यूब एसीआर ऑटोमैटिकली आपकी कॉल रिकॉर्ड करना शुरू कर देगा।


स्टेप 5: यदि रिकॉर्डिंग ऑटोमैटिकली शुरू नहीं होती है, तो आप क्यूब एसीआर ऐप खोल सकते हैं और “Force VoiP call as a voice call” ऑप्शन चुन सकते हैं।
स्टेप 6: अब दोबारा वॉट्सऐप कॉल करें।

आईफोन पर वॉट्सऐप कॉल कैसे रिकॉर्ड करें
वैसे तो iPhone पर सेफ्टी को देखते हुए कॉल रिकॉर्ड करने का सपोर्ट नहीं मिलता है। आईफोन में आप अपने रेगुलर सेल्युलर कॉल को भी रिकॉर्ड नहीं कर सकते, तो वॉट्सऐप कॉल की तो बात ही छोड़ दीजिए। कुछ ऐप ऐसे हैं जो आपको कॉल रिकॉर्ड करने देते हैं,

लेकिन फोन ऐप के कामकाज पर कड़े प्रतिबंधों के कारण वे ठीक से काम नहीं कर पाते हैं। लेकिन अभी भी ऐसा करने का एक तरीका है। यह तरीका थोड़ा मुश्किल जरूर है और एक इसके लिए आपको Mac की सख्त जरूरत पड़ेगी। यहां कॉल रिकॉर्ड करने का तरीका बताया गया है।

स्टेप 1: केबल का उपयोग करके अपने आईफोन को अपने मैक से कनेक्ट करें और अपने आईफोन पर दिखाई देने वाले “Trust this computer” ऑप्शन पर टैप करें।
स्टेप 2: अपने मैक पर, स्पॉटलाइट लॉन्च करने के लिए सीएमडी+ स्पेसबार दबाएं और क्विकटाइम प्लेयर सर्च करें।
स्टेप 3: फाइल ऑप्शन पर नेविगेट करें और “New Audio Recording” चुनें।


स्टेप 4: एक ऑप्शन के रूप में आईफोन चुनें और ऐप में रिकॉर्ड बटन पर क्लिक करें।
स्टेप 5: अब, अपने आईफोन का उपयोग करके किसी कॉन्टैक्ट को वॉट्सऐप कॉल करें।
स्टेप 6: कॉल पूरी हो जाए, तो कॉल को डिस्कनेक्ट करें और क्विकटाइम में स्टॉप रिकॉर्डिंग बटन दबाएं।
स्टेप 7: आप फाइल को अपने मैक में सेव कर सकते हैं।

Leave a Reply