October 3, 2022

Bijali Bill से परेशान है तो नो टेंशन! बंद कर दें ये 3 Device , ‘Zero’ आएगा बिजली का बिल.. जानें कैसे

Electricity Saving Tips: घर का बिजली का बिल कम करने के लिए आपको कुछ चीजों का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही टिप्स बताने जा रहे. बिजली बिल ( Electricity Bill ) अपने आप में एक सिरदर्द है।

कई बार आपके बजट को भी हिला कर रख देता है ऐसे में यह पता होना बेहद आवश्यक है की बिजली की खपत कैसे कम करें। इसके लिए आज हम आपको एक बेहद सरल टिप्स बताने वाले हैं इन टिप्स को अपना लेने के बाद बिजली के भारी बिल से बच सकते हैं तो आइए आपको विस्तार से बताते हैं.

इन Devices का करें Use

बिजली बिल ( Electricity Bill ) अधिक आने का एक मुख्य कारण AC का उपयोग भी है। लेकिन ऐसी एक ऐसा उपकरण है जिसे गर्मियों में आप हटा चाह कर भी नहीं हटा सकते हैं लेकिन आपके पास ऐसे विकल्प मौजूद है जिसके इस्तेमाल से बिजली बिल भी काम आएगी और इसी का हवा भी मिलता रहेगा जब मिलती रहेगी

यदि आप इनवर्टर एसी का इस्तेमाल करते हैं तो आप बिजली बिल ( Electricity Bill ) कई हद तक बचा सकते हैं कंपनी का दावा है कि इनवर्टर एसी 15 फ़ीसदी तक बिजली कम खपत करता है बिजली बचाने के लिए ब्रह्मास्त्र भी कहा जा सकता है।

Kitchen से हटाएं ये Device

रसोई में आमतौर पर चिमनी का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि ये भी सबसे ज्यादा बिजली के बिल ( Electricity Bill ) की सबसे ज्यादा खपत करने वाले डिवाइस की फेहरिस्त में शामिल है। हालांकि गर्मियों के मौसम में चिमनी चलाना बहुत जरूरी हो जाता है।

लेकिन इसमें कोई घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि मार्केट में इसकी जगह कई अन्य चीजें मौजूद हैं जिन्हें आप चिमनी की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही इसका इस्तेमाल करने से बिजली का बिल ( Electricity Bill ) भी काफी कम आने लगता है।

गीजर भी करता है बहुत ज्यादा बिजली की खपत
गीजर भी घर में बिजली की खपत बहुत ज्यादा करता है। ऐसे में आपको काफी सतर्क रहने की जरूरत है। खासकर बिजली से चलने वाला गीजर परेशानी का कारण बन सकता है। इसलिए बहुत जरूरी है कि आप इसकी जगह कोई दूसरा ऑप्शन सर्च करें।

गैस गीजर इसकी जगह बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है। बिजली वाले गीजर की जगह आप गैस गीजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये काम तो अच्छे तरीके से करता ही है, साथ ही ये बिजली की बचत भी बहुत ज्यादा करता है।

Leave a Reply