October 4, 2022

अगर Bank Loan लेने वाले व्यक्ति की मृत्यु हो जाए, तो Bank उसके Loan का निपटारा कैसे करती है?

Bank Loan : सभी अपने जीवन में कभी न कभी बैंक से कर्ज लेते हैं। चाहे वह किसी व्यक्ति से व्यक्तिगत रूप से लिया गया हो या किसी Bank से Loan लिया गया हो। कभी हम खुद को ऐसी स्थितियों में पाते हैं जहां हमें ऐसा करना पड़ता है। चाहे वह बच्चों की पढ़ाई के लिए कर्ज लेना हो, बेटी की शादी के लिए या फिर Home Loan के लिए। अगर आप किसी Bank से Loan लेते हैं तो Bank आपको अलग-अलग Interest Rate पर कई कर्ज देता है।

Business Loan लेन पर क्या होता है

Business Loan पूर्व-बीमित होते हैं ताकि व्यवसाय के पतन या उधारकर्ता की मृत्यु की स्थिति में बीमाकर्ता से ऋण की वसूली की जा सके। यदि यह मान लिया जाए कि आपने बीमा नहीं लिया और Bank ने आपका लेन-देन देखते ही Business Loan प्रदान कर दिया। तो इस मामले में संपत्ति पहले से ही आपकी ऋण राशि के बराबर गिरवी रखी गई है। बाद में कर्ज की वसूली के लिए बेचा जा सके।

क्या होता है जब आप Personal Loan लेते हैं

वहीं अगर आपने Personal Loan लिया है तो ऐसे में Bank आपको नॉमिनी तय करने के लिए कहता है। ऐसे मामलों में, उधारकर्ता की मृत्यु के बाद, उत्तराधिकारियों को बकाया राशि का भुगतान करना पड़ता है। हालांकि, Personal Loan अक्सर बीमाकृत ऋण होते हैं और ग्राहक ईएमआई राशि के साथ बीमा प्रीमियम का भुगतान करता है। ऐसे मामलों में, उधारकर्ता की मृत्यु के बाद बीमाकर्ता से ऋण की शेष राशि की वसूली की जाती है।

क्या Bank Loan माफ करते हैं? 

लोग सोचते हैं कि कर्जदार की मृत्यु होने पर Bank उनका Karj Maf कर देते हैं। लेकिन क्या यह संभव है? जवाब है बिल्कुल नहीं। चाहे किसी की भी मृत्यु हो जाए, Bank उनका पैसा वसूल करेगा। अगर किसी व्यक्ति की मृत्यु कर्ज से हुई है। तब उसकी जागीर का वारिस उस कर्ज़ को चुकाएगा। यदि वे ऐसा नहीं करते हैं, तो कानूनी तौर पर बैंक संपत्ति बेच देता है और उनका पैसा वापस ले लेता है।

बीमा कंपनी बीमा होने पर ऋण चुकाती है

जब हम बैंकों से कर्ज लेते हैं तो ग्राहकों को टर्म इंश्योरेंस के बारे में बताया जाता है। यह टर्म इंश्योरेंस लोन को सुरक्षित करने के लिए किया जाता है। अगर आप भी कर्ज लेते समय बीमा निकालते हैं। तो इस स्थिति में, उधारकर्ता की मृत्यु के बाद, बीमाकर्ता बैंक को ऋण वापस कर देता है। दूसरी ओर, यदि कोई बीमा नहीं है, तो बैंक कानूनी वारिसों को दो विकल्प देता है। वे चाहें तो वन टाइम सेटलमेंट कर सकते हैं, जिसे वे बाद में चुका सकते हैं.

अगर मैं Car Loan ले लूं तो क्या होगा? 

अगर आपने बैंक से कार लोन लिया है तो ऐसे में बैंक पहले वाहन को अपने कब्जे में लेता है। नीलामी करता है। नीलामी से पैसा वसूल होने पर जुर्माना। हालांकि, अगर पैसा नहीं वसूला जाता है, तो इस मामले में, वह मृतक की अन्य संपत्ति जैसे घर, जमीन आदि को भी कर्ज के निपटान के लिए बेच सकता है।

Leave a Reply