October 3, 2022

PM Kisan Scheme की 12वीं किस्त का कर रहे इंतजार तो खाते में नहीं आएगा पैसा! सरकार ने दी बड़ी जानकारी

PM Kisan 12th Installment Alert: पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) की 12वीं किस्त (12th Installment) का इंतजार कर रहे हैं तो सरकार (Central Government) ने बड़ी जानकारी दी है. देश के करोड़ों किसानों के खाते में इस स्कीम (PM Kisan Scheme) का पैसा ट्रांसफर (Money Transfer) नहीं किया जाएगा.

इस किस्त (12th Installment Of PM Kisan) को 1 अगस्त से लेकर 30 सितंबर के बीच में ट्रांसफर किया जाना है, लेकिन आप जान लें किन किसानों (PM Kisan Scheme) के खाते में 2000 रुपये ट्रांसफर नहीं किए जाएंगे.

किसानो को मिलते हैं हर साल मिलते हैं 6000 रुपये
केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से इस स्कीम (PM Kisan Scheme) में सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. पीएम किसान स्कीम (PM Kisan Scheme) का फायदा 3 किस्तों में दिया जाता है. केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से इस योजना (PM Kisan Yojana) को क‍िसान की आर्थ‍िक स्‍थ‍ित‍ि मजबूत करने के ल‍िए शुरू क‍िया गया था. 

इन लोगों को नहीं मिलेगा पैसा?
केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से e-KYC को जरूरी कर दिया गया है, जिन भी लोगों ने 31 अगस्त तक केवाईसी नहीं कराई है उनके खाते में 12वीं किस्त (12th Installment Of PM Kisan) का पैसा ट्रांसफर (Money Transfer) नहीं किया जाएगा.

सरकार (Central Government) के मुताबिक, अब 4 महीने के बाद 2000 रुपये की किस्‍त उन किसानों के ही खाते में जाएगी, जिन्‍होंने Pm kisan e-KYC कराया होगा. ईकेवाईसी (Pm kisan e-KYC) कराने की समय सीमा को बढ़ाए जाने के बारे में फिलहाल कोई नया अपडेट (New Updates) नहीं आया है. 

इन लोगों को भी नहीं मिलेगा 12वीं किस्त का पैसा
इसके अलावा अगर किसान जो खेती तो करता है, लेकिन वह खेत उसके नाम पर न होकर किसी और के नाम पर होगा तब भी उसको फायदा नहीं मिलेगा. अगर कोई किसान किसी दूसरे किसान से जमीन लेकर किराए पर खेती करता है, तो उसे भी इस योजना (PM Kisan Yojana) का लाभ नहीं मिलेगा. 

इसके अलावा डॉक्टर, इंजीनियर, सीए, आर्किटेक्ट्स और वकील जैसे प्रोफेशनल्स को भी योजना (PM Kisan Yojana) का लाभ नहीं मिलेगा, भले ही वो खेती भी करते हों. राज्य/केंद्र सरकार के साथ-साथ पीएसयू और सरकारी स्वायत्त निकायों के सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी होने पर भी योजना (PM Kisan Yojana) के लाभ के दायरे में नहीं आएंगे.

Leave a Reply