October 3, 2022

अगर Google पर Search किया ये 4 चीज़े तो खानी पड़ सकती जेल की हवा

Google Search: आजकल कोई भी जानकारी के लिए इंसान Google Search करने लगता है। लेकिन Google Search हर बार सेफ नहीं होता है। कई बार इसकी वजह से आप जेल भी पहुंच सकते हैं। वहीं कई बार शर्मिंदा होने की नौबत भी आ सकती है।

क्या आप भी उन लोगों में से हैं, जो किसी भी जानकारी के लिए Google को अपना गुरु मानते हैं। यदि आप हर छोटी बड़ी चीज को जानने के लिए गूगल का सहारा लेते हैं। कुछ भी सर्च करने के पहले उसके बारे में विचार नहीं करते हैं, तो मुसीबत में फंस सकते हैं। गूगल पर कुछ भी सर्च करना अपने पैरें पर कुल्हाड़ी मारना जैसा है।

भूल कर भी न करे ये Google Search

Google पर कभी भी गर्भपात करने के तरीकों के बारे में Search न करें, क्योंकि यहां पर आपको कई ऐसे तरीके मिल जाएंगे जो आपको दिक्कत में डाल सकते हैं। इसलिए अगर आपको गर्भपात के बारे में कुछ भी जानना है तो इसके लिए डॉक्टर से ही संपर्क करें। वहीं, भारत में डॉक्टर की उचित मंजूरी के बिना गर्भपात करवाना गैरकानूनी है।

बम कैसे बनता है

अगर आप गूगल पर बम बनाने के तरीके के बारे में सर्च करते हैं, तो आप सुरक्षा एजेंसियों के रडार पर आ जाते हैं और फिर आप दिक्कत में पड़ सकते हैं।

चाइल्ड पॉर्न यानी अश्लील कंटेंट को सर्च नहीं करना

गूगल पर आपको कभी भी चाइल्ड पॉर्न यानी बच्चों से जुड़े अश्लील कंटेंट को सर्च नहीं करना है। इसको लेकर भारत में कानून है। पोक्सो एक्ट 2012 की धारा 14 के अंतर्गत चाइल्ड पॉर्न देखना, बनाना और अपने पास सुरक्षित रखना अपराध है। अगर आप इस जुर्म में पकड़े जाते हैं, तो 5 से 7 साल तक जेल का प्रावधान है।

आतंकवादी संगठन से जुड़ने के तरीके

Google पर किसी आतंकवादी संगठन से जुड़ने के तरीके के बारे में सर्च नहीं करना चाहिए। ये पूरी तरह से गलत है, और अगर आप ऐसा करते हुए पाए जाते हैं तो आपके खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई हो सकती है।

Leave a Reply