October 4, 2022

Indian Railway : अब स्टेशन पर नहीं मिलेंगे टिकट, बंद हो जाएंगे काउंटर जानें – क्या है तैयारी..

Indian Railway : रेल यात्रियों ( Rail Passengers ) के लिए यह एक महत्वपूर्ण अपडेट है। अब आपको Railway Stations पर मिलने वाले Rail Ticket Counters नहीं दिखेंगे. Railway Ticket Counters बंद करने की तैयारी में है। Indian Railway का यह कदम उन लोगों के लिए परेशानी का सबब बन सकता है जो सिर्फ Ticket Counters से टिकट खरीदते हैं।

वैसे ज्यादातर लोग अब अपनी ट्रेन की टिकट ऑनलाइन ( Online Ticket ) ही बुक करते हैं। लेकिन फिर भी बहुत से लोग ऐसे टिकट काउंटर ( Ticket Counters ) से टिकट लेना पसंद करते हैं। या कभी-कभी आपात स्थिति में लोग टिकट काउंटर ( Ticket Counters ) से टिकट खरीद लेते हैं।

लेकिन बहुत जल्द आपको Railway Stations पर मिलने वाले ये टिकट काउंटर ( Ticket Counters ) देखने को नहीं मिलेंगे. Indian Railway के इस कदम से लोग पहले से कहीं ज्यादा Online Ticket Booking पर निर्भर हो जाएंगे।

क्या है Indian Railways की तैयारी

Railways से मिली जानकारी के मुताबिक देश में सभी Ticket Counters एक साथ बंद नहीं होंगे. विभिन्न चरणों में कदम उठाए जाएंगे। Indian Railways ने इस साल 300 टिकट काउंटर बंद करने का लक्ष्य रखा है। इसी तरह टिकट काउंटर ( Ticket Counters ) धीरे-धीरे बंद कर दिए जाएंगे।

Online Ticket Booking पर जोर

Indian Railways के इस फैसले से आईआरसीटीसी ( IRCTC ) को सबसे ज्यादा फायदा होगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक फिलहाल कुल टिकट बुकिंग ( Online Ticket Booking ) में आईआरसीटीसी ( IRCTC ) की हिस्सेदारी 80 फीसदी है। रेलवे ( Indian Railway ) के ताजा फैसले से यह और बढ़ जाएगा। रेलवे ( Indian Railways ) ने फैसला लेने से पहले एक संसदीय समिति से सलाह मांगी थी।

महीने में 24 Ticket Book कर सकते

Indian Railway Catering and Tourism Corporation (IRTC) ने हाल ही में अपने टिकट बुकिंग नियमों ( Ticket Booking Rules ) में बदलाव किया है। यात्रियों की सुविधा के लिए आईआरसीटीसी ( IRTC ) ने उन लोगों के लिए टिकट बुकिंग ( Ticket Booking ) की सीमा एक महीने में छह से बढ़ाकर 12 करने का फैसला किया है,

जिनके खाते आधार ( aadhar Card ) से लिंक नहीं हैं। इससे उन्हें और अधिक यात्रा करने में आसानी होगी। इसी तरह जिनके खाते आधार ( Aadhar Card ) से जुड़े हैं वे एक महीने में 12 टिकट की जगह कुल 24 टिकट बुक करा सकते हैं।

Leave a Reply