October 4, 2022

Indian Railways: बिना टिकट भी कर सकते हैं Train से सफर, बस करना होगा ये काम

नई दिल्ली: अगर आप ट्रेन में सफर करते हैं, तो ये खबर आपके लिए बड़े काम की हो सकती है. अगर कभी इमरजेंसी में आपको ट्रेन में सफर करना पड़े और आपके पास रिजर्वेशन नहीं है, तो घबराने की जरूरत नहीं है. आप बिना रिजर्वेशन के भी ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं. आइए बताते हैं कैसे.

प्लेटफॉर्म टिकट पर यात्रा 

Indian Railways के एक खास नियम के मुताबिक, अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं है और आपको ट्रेन से कहीं जाना है तो आप सिर्फ प्लेटफॉर्म टिकट (Platform Ticket Rules) लेकर ट्रेन में चढ़ सकते हैं. आप बहुत ही आसानी से टिकट चेकर के पास जाकर टिकट बनवा सकते हैं. यह नियम (Indian Railways Rules) रेलवे ने ही बनाया है. इसके लिए आपको प्लेटफॉर्म टिकट लेकर तुरंत TTE से संपर्क करना होगा. फिर TTE आपके गन्तव्य स्थल तक की टिकट बनाएगा.

ये भी पढ़ें: Bihar Politics: ब्राह्मण विवाद के बाद अब नीतीश सरकार को गिराने की धमकी, मांझी को मनाने मैदान में उतरे सुशील मोदी

TTE से बनवा सकते हैं टिकट

Indian Railways के एक खास नियम के मुताबिक, अगर आपके पास रिजर्वेशन का टिकट नहीं है और आपको ट्रेन से ही सफर करना है तो आप प्लेटफॉर्म टिकट के माध्यम से यात्रा कर सकते हैं. यानी आपको बस प्लेटफॉर्म टिकट खरीदना है और आपका काम बन जाएगा.

एक बार ट्रेन में चढ़ने के बाद आपको टिकट चेकर के पास जाकर टिकट बनवा लेना है.  प्लेटफॉर्म टिकट इस बात का सबूत होगा कि आपने किस स्टेशन से अपनी यात्रा शुरू की है. इसी हिसाब से TTE आपके गंतव्य के लिए टिकट बना देगा.

Indian Railways! बिना टिकट भी कर सकते हैं रेलयात्रा, बस करना होगा ये काम|  Zee Business Hindi

250 रुपये लगेगा चार्ज

Platform Tickets से सफर करने पर आपको 250 रुपये का शुल्क देना होगा. वहीं TTE आपके प्लेटफॉर्म टिकट के हिसाब से आपका टिकट बनाता है. यदि आपने खुद से जाकर टिकट नहीं बनवाया है और आप बिना टिकट के पाए जाते हैं,

टिकट चेकर आपसे उस प्लेटफॉर्म जहां से ट्रेन ने अपना सफर शुरू किया है और जहां तक ट्रेन जाएगी वहां तक के लिए शुल्क चार्ज कर सकता है. ऐसे में आपको प्लेटफॉर्म टिकट से यात्रा करते वक्त सावधान रहने की आवश्यकता है. इसे परंपरागत टिकट के विकल्प के रूप में हमेशा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

सीट कब तक होती है आपकी 

अगर आपकी ट्रेन किसी कारणवश छूट गई है तो TTE अगले दो स्टेशनों तक आपकी सीट किसी को अलॉट नहीं कर सकता है. यानी अगले दो स्टेशनों पर आप ट्रेन से पहले पहुंचकर अपना सफर पूरा कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे, दो स्टेशनों के बाद TTE RAC टिकट वाले यात्री को सीट अलॉट कर सकता है. लेकिन आपके पास दो स्टेशन का विकल्प रहता है.

Input: Zee News

Leave a Reply