October 4, 2022

Indian Died in Ukraine : यूक्रेन के खरकीव में भारतीय छात्र की मौत, रूस के हमले ने भारत को भी दे दिया जख्म

नई दिल्ली: यूक्रेन पर रूस के हमले के दौरान एक भारतीय नागरिक की मौत हो गई है। यूक्रेन युद्ध में पहले भारतीय नागरिक के मारे जाने की पुष्टि हुई है। बताया जा रहा है कि छात्र का नाम नवीन कुमार है और वह कर्नाटक के रहने वाले थे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर यूक्रेन के खरकीव में आज सुबह हुए भीषण हमले में एक भारतीय स्टूडेंट (Indian Died in Kharkiv) की मौत की पुष्टि की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया है, ‘हम गहरे दुख के साथ इस बात की पुष्टि कर रहे हैं कि आज सुबह खरकीव में हुई बमबारी में एक भारतीय स्टूडेंट की मौत हो गई। मंत्रालय भारतीय छात्र के परिवार के संपर्क में है। हम परिवार से अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं।’

प्रवक्ता ने बताया है कि विदेश मंत्रालय लगातार रूस और यूक्रेन के राजदूतों के साथ संपर्क में है और भारतीयों नागरिकों को सुरक्षित स्वदेश लाने के लिए सुरक्षित रास्ता देने पर बात हो रही है। उन्होंने बताया कि कई छात्र अब भी खारकीव समेत दूसरे शहरों में हैं। रूस और यूक्रेन में मौजूद राजदूत भी इसी तरह के प्रयास में जुटे हैं।

टीवी रिपोर्ट में बताया गया है कि आज सुबह बचाव अभियान के दौरान ही छात्र रूस के हमले की चपेट में आ गया। आज ही सुबह यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने सभी भारतीयों को जल्द से जल्द राजधानी कीव छोड़ने को कहा था।

Image

इसके बाद से लगने लगा था कि कीव में हालात तेजी से बिगड़ सकते हैं और वहां भीषण हमले हो सकते हैं। रूस की तरफ से की गई एयर स्ट्राइक के वीडियो भी सामने आए। भारतीयों में भी टेंशन बढ़ती जा रही थी और दोपहर बाद रूसी हमले में भारतीय छात्र के मारे जाने की दुखद खबर आई।

मंगलवार को ही भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी जारी कर कहा था कि छात्रों सहित सभी भारतीय ट्रेन या किसी अन्य माध्यम से आज तत्काल कीव छोड़ दें। दूतावास ने ट्वीट किया, ‘कीव में भारतीयों के लिये परामर्श। छात्रों सहित सभी भारतीयों को सलाह दी जाती है कि वे आज तत्काल कीव छोड़ दें।

उपलब्ध ट्रेन या किसी अन्य उपलब्ध माध्यम के जरिए।’ यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद यहां हवाई क्षेत्र बंद है। ऐसे में भारत सरकार वहां फंसे अपने नागरिकों को रोमानिया, हंगरी, पोलैंड और स्लोवाकिया से लगी यूक्रेन की सीमा चौकियों के जरिए बाहर निकाल रही है।

Leave a Reply