Kia Carens CNG India Launch: भारत में सीएनजी कारों की अच्छी होती है और मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स और ह्यूंदै मोटर्स ने सीएनजी कार सेगमेंट में अच्छी हैचबैक और सेडान कारें पेश की हैं। अब तो एसयूवी कारें भी सीएनजी के साथ आने वाली हैं। इन सबके साथ ही एक अच्छी खबर यह आ रही है.

किआ मोटर्स ने अपनी हालिया लॉन्च 7 सीटर एमपीवी कारेन्स के सीएनजी वेरिएंट की भी टेस्टिंग शुरू कर दी है। जी हां, एमपीवी सेगमेंट में बेस्ट सेलिंग कार अर्टिगा सीएनजी को टक्कर देने के लिए जल्द ही किआ कारेन्स सीएनजी भी लॉन्च होने वाली है, जिसमें निश्चित रूप से ज्यादा माइलेज पर फोकस किया जाएगा।

हाल ही में फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के साथ किआ कारेन्स सीएनजी की टेस्टिंग के दौरान लीक इमेज दिखी है। इस एमपीवी में 1.4 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन देखने को मिल सकता है, जो कि 140 पीएस तक की पावर और 242 न्यूटन मीटर टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम होगा।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अपकमिंग किआ कारेन्स सीएनजी को 6 स्पीड मैनुअल के साथ पेश किया जाएगा। फिलहाल यह 7 सीटर कार 7 स्पीड डीसीटी ट्रांसमिशन ऑप्शन में भी है। किआ कारेन्स के लुक और फीचर्स भी कमाल के हैं और अपनी कम प्राइसिंग की वजह से यह लोगों को बेहद पसंद आ रही है।

देखें अर्टिगा और कारेन्स की कीमतें
आपको बता दें कि भारत में किआ मोटर्स ने अपनी धांसू एमपीवी किआ कारेन्स को 6 और 7 सीटर ऑप्शन में पेश किया है, जिनकी कीमतें 9.59 लाख रुपये से लेकर 17.70 लाख रुपये तक है। वहीं, कारेन्स की सबसे बड़ी राइवल मारुति अर्टिगा की कीमत 8.35 लाख रुपये से लेकर 12.79 लाख रुपये के बीच है। अर्टिगा के दो सीएनजी वेरिएंट भी हैं, जिनकी कीमत 10.44 और 11.54 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है।

कारेन्स ने लॉन्च होते ही अर्टिगा का मार्केट खराब कर दिया है। हालांकि, मारुति सुजुकी ने पिछले हफ्ते अर्टिगा का अपडेटेड मॉडल लॉन्च कर दिया है, जो कि बेहतर लुक और फीचर्स से लैस है। माना जा रहा है कि अर्टिगा सीएनजी की बिक्री को प्रभावित करने के लिए कारेन्स सीएनजी को भी 12 लाख रुपये से ज्यादा की कीमत के साथ पेश किया जा सकता है।

Input : NBT

Leave a Reply