Kisan Credit Card Apply : सरकार (Central Government) किसानों के लिए कई योजनाएं (Government Schemes) लेकर आई है. ऐसी ही एक योजना है किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) जो किसानों के लिए बनाया गया है।

किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) के माध्यम से किसानों को कम दरों पर ऋण दिया जाता है। इस योजना (Kisan Credit Card) की विशेषता यह है कि 1.60 लाख रुपये तक के ऋण बिना किसी गारंटी के उपलब्ध हैं। अब Kisan Credit Card Yojana को भी पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Yojana) से जोड़ दिया गया है।

मोदी सरकार ने कृषि ऋण पर की घोषणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm Narendra Modi) के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार (Central Government) ने 17 अगस्त, 2022 को किसानों को दिए जाने वाले 3 लाख रुपये तक के अल्पकालिक कृषि ऋण पर 1.5 प्रतिशत ब्याज सबवेंशन की घोषणा की है। इससे बैंकों को किसानों को सस्ते ऋण की लागत वहन करने में मदद मिलेगी। बढ़ती ब्याज दरों के समय। पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया है.

देना होगा बहुत ही काम ब्याज दर

Kisan Credit Card Yojana के तहत कृषि और पशुपालन, Milk Dairy, Murgi Palan, Machali Palan आदि से संबंधित गतिविधियों में लगे किसानों को 7 प्रतिशत प्रति वर्ष की दर से Bank Loan उपलब्ध है। वहीं, किसानों को समय पर कर्ज चुकाने पर 3% की अतिरिक्त सबवेंशन उपलब्ध है। इस प्रकार, यदि किसान समय पर ऋण चुकाता है, तो उसे 4% ब्याज पर ऋण मिलता है।

Mobile से ऐसे करें Loan के लिए Apply

किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit card) के माध्यम से ऋण लेने वाले किसानों को आधार (Aadhar card) जैसे कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज उपलब्ध कराने होंगे। किसान चाहें तो घर बैठे अपने Mobile से भी किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit card) के लिए आवेदन कर सकते हैं।

करना होगा यह काम

  • सबसे पहले किसानों को इस लिंक https://eseva.csccloud.in/KCC/Default.aspx पर क्लिक करके कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की वेबसाइट पर जाना होगा।

  • उसके बाद आपको Apply New Kisan Credit card पर Click करना होगा।
  • इसके बाद आपसे सीएससी आईडी और पासवर्ड मांगा जाएगा। सही आईडी और पासवर्ड डालने के बाद आप Apply New Kisan Credit card पर Click कर सकते हैं।

  • इसके बाद आपको अपना Aadhar Card भरना होगा, लेकिन इस दौरान यह ध्यान रखना होगा कि जिस किसान का नाम PM Kisan Yojana से जुड़ा है उसका Aadhar Number ही यहां मान्य होगा।

Kisan Credit Card क्या है?

KCC (Kisan Credit Card), एक तरह से बैंक द्वारा दिया जाने वाला Credit Card है, लेकिन इसके पीछे भारत सरकार (Indian Government) की योजना भी काम कर रही है। आपको जानकर अच्छा लगेगा कि किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) पर 3 लाख रुपये तक के कर्ज पर ब्याज महज 4 फीसदी के आसपास है। वहीं अगर आप बैंक से कर्ज लेने जाते हैं तो सालाना 14 से 16 फीसदी ब्याज दर पर ही कर्ज मिलता है।

किसान क्रेडिट कार्ड से गरीब किसानो को फायदा

छोटे किसानों के लिए यह योजना काफी फायदेमंद हो रही है, सरकार एक तरह से किसानों को आर्थिक मदद देती है। योजना के तहत पीएम किसान योजना (Pm kisan Yojana) का लाभ लेने वाले सभी किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) बनवा सकते हैं। जिसकी लिमिट 3 लाख रुपये तक है. Kisan Credit Card लोन की मदद से कोई भी व्यक्ति बीज, खाद आदि जैसी चीजें खरीद सकता है।

किसानो को इन बातो का रखना होगा ध्यान

यदि कोई आवेदक ऋण लेता है, तो उसे केवल एक ही सलाह दी जाती है कि वह उस ऋण को समय पर वापस चुकाने का प्रयास करे। नहीं तो यह आपका सिबिल (Cibil Score) खराब हो सकता है और भविष्य में आपको किसी भी तरह का लोन (Bank Loan) नहीं दिया जाता है।

Leave a Reply