October 5, 2022

Kisan Credit Card Scheme : किसानों को मिलेंगा Free में KCC Card, जानिए कैसे ले फायेदा

Kisan Credit Card Scheme: किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) Central Government द्वारा Farmers को सस्ती दरों पर Loan प्रदान करने के लिए शुरू की गई है। Kisan Credit Card Scheme का मुख्य उद्देश्य Bank के माध्यम से नाममात्र Interest Rate पर Loan देकर किसानों को साहूकारों और ब्याज धारकों के चंगुल से बचाना है।

Kisan Credit Card Scheme क्या है?
Kisan Credit Card की मदद से Farmers को Bank द्वारा Low Interest Rate पर bank Loan की सुविधा दी जाती है। Kisan Credit Card Scheme के माध्यम से प्राप्त Bank Loan की Interest Rate बाजार में उपलब्ध ऋण की तुलना में काफी कम है और ऋण की अदायगी का समय भी उपलब्ध है। Kisan Credit Card Yojana की Interest Rate लगभग 2% -4% है।

Kisan Credit Card Scheme
भारत में अधिकांश किसान Bank Loan के कारण काफी कठिन समय का सामना कर रहे हैं। ये किसान फसल निवेश और अन्य कार्यों के लिए Bank Loan लेते हैं लेकिन Interest Rate बहुत अधिक होती हैं। उन Farmers के लिए Indian Government ने Kisan Credit Card Scheme शुरू की है। KCC Loan Scheme के तहत किसानों को Low Interest Rate पर ऋण मिल सकता है।

Kisan Credit Card Scheme का लाभ देश का कोई भी किसान उठा सकता है। यदि आपने अभी तक किसान क्रेडिट कार्ड ( KCC ) नहीं बनाया है, तो हम आपको यहां Kisan Credit Card के लिए शर्तों, दस्तावेजों और Application कैसे करें के बारे में विस्तार से बताएंगे ।

इस कर्ज का फायदा यह है कि कई बार Government किसानों का कर्ज माफ कर देती है तो हमें Kisan Credit Card से लिया गया कर्ज नहीं चुकाना पड़ता। कृषि से जुड़ा कोई भी व्यक्ति किसी भी सार्वजनिक Bank की नजदीकी शाखा में जाकर या Online KCC Card के लिए Online Application कर सकता है। ICICI, Kotak Mahindra, Axis Bank जैसे Private Bank भी Kisan Credit Card Scheme ऋण प्रदान करने का काम करते हैं।

Kisan Credit Card बन जाने के बाद किसान को उसकी जमीन या जरूरत के हिसाब से 3 Lakh तक का Bank Loan मिल सकता है। Kisan Credit Card के माध्यम से किसानों को अन्य Government सुविधाओं जैसे PM Kisan Yojana के लाभ, फसल बीमा योजना के लाभ आदि का लाभ भी मिलता है।

KCC Application under Pm Kisan Yojana
Prime Minister Narendra Modi द्वारा 2019 में PM Kisan Yojana शुरू करने के बाद Kisan Credit Card Yojana के तहत Farmers को Kisan Credit Card की सुविधा उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है. अब जो किसान Pm Kisan Yojana में Registered हैं, वे अपनी कृषि जरूरतों के लिए 4% ब्याज पर ऋण ले सकते हैं।

PM Kisan Yojana की Official Website पर जाएं और Kisan Credit Card Yojana Form डाउनलोड करने के विकल्प से फॉर्म डाउनलोड करें। Application को सही ढंग से भरें और दस्तावेजों को संलग्न करें और इसे नजदीकी Bank शाखा या ग्राहक सेवा केंद्र में जमा करें। कुछ ही दिनों में आपके आवेदन पर कार्रवाई की जाएगी और Kisan Credit Card जेनरेट हो जाएगा।

Leave a Reply