October 3, 2022

PM Kisan Yojana: आ गई खुशखबरी! इस दिन किसानों के खाते में आएगी 12वीं किस्त

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत किसानों को केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से आर्थिक मदद दी जाती है. उनके खाते में सालाना 6000 रुपये भेजे जाते हैं. ये पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) किसानों को 2000-2000 रुपये की किस्त में मिलती है.

उन्हें अब तक 11 किस्तों का फायदा मिल चुका है. अब पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत रजिस्टर्ड (Registered) करीब 10 करोड़ किसानों (Farmers) को 12वीं किस्त (12th Installment Of PM Kisan) का इंतजार है.

इस महीने आ सकती है 12वीं किस्त
मीडिया रिपोर्ट्स (Media Reports) की मानें तो पीएम किसान की 12वीं किस्त (12th Installment Of PM Kisan) सितंबर महीने में कभी भी किसानों के खाते में ट्रांसफर (Bank Transfer) हो सकती है. किसानों के खाते में पिछली किस्त 31 मई 2022 को ट्रांसफर हुई थी. साल की दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच जारी की जाती है.

ऐसे में 12वीं किस्त (12th Installment Of PM Kisan) के किसानों (Farmers) के खाते में जल्द ट्रांसफर होने के कयास लगाए जा रहे हैं. हालांकि, यह अनुमान मीडिया रिपोर्ट्स (Media Reports) में लगाया जा रहा है अभी केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है.

PM kisan Yojana की वेबसाइट पर हुए बदलाव
पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की 12वीं किस्त (12th Installment Of PM Kisan) कभी भी जारी होने के बीच भूलेखों के सत्यापनी प्रक्रिया तेज हो गई है. पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Yojana) की वेबसाइट पर बदलाव भी देखने को मिल रहे हैं.

दरअसल, पिछले दिनों पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Yojana) की वेबसाइट (Official Website) से ई-केवाईसी (PM Kisan E kyc) कराने की तारीख को लेकर पहले दी गई जानकारी पूरी तरह से हटा दी गई है.

Helpline Number से ले सकते हैं जानकारी
किसानों के लिए सरकार (Central Government) की ओर से हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number) भी जारी किया गया है. किसी भी तरह के कन्फ्यूजन की स्थिति में किसान 155261 पर कॉल कर सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

बता दें कि मोदी सरकार (Modi Government) की ओर से शुरू की गई पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) किसानों के बीच लोकप्रिय योजना है. उन्हें इससे काफी आर्थिक मदद मिलती है. यही वजह है कि वे इसकी अगली किस्त का बेसब्री से इंतजार करते हैं.

Leave a Reply