November 28, 2022

18 से 40 उम्र वालों की लगी लॉटरी! अब हर माह मिलेंगे 3000 रुपये, जानिए – पूरी डिटेल..

Atal Pension Yojana : सरकार सभी वर्गों के लिए कई सारी योजनाएं चाल रही है। इन योजनाओं के पीछे का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को आर्थिक सहायता करना रहता है। ऐसे में असंगठित क्षेत्रों के कामगारों और छोटे व्यापारियों के लिए एक बेहतरीन योजना है। इस योजना के तहत लोग थोड़ा-थोड़ा पैसा बचा कर बुढ़ापे में आर्थिक चिंता से मुक्त हो सकते हैं।

इस योजना का नाम प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना (Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana) है। इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्रों में कार्य कर रहे कामगारों को अपने बुढ़ापे को सुरक्षित करने का मौका मिल रहा है। इसमें रेहड़ी-पटरी लगाने वाले, रिक्शा चालक, निर्माण कार्य करने वाले मजदूर आदि शामिल हैं। इस योजना का लाभ उन्हें मिलेगा जिनकी आमदनी 15000 है। ऐसे लोगों योजना में आवेदन करने के योग्य हैं।

इस योजना के तहत आप 55 रुपये से लेकर 200 रुपये तक निवेश कर सकते हैं। सरकार आपको 60 की उम्र के बाद 36,000 रुपये सालाना पेंशन के रूप में देगी। यानी हर महीने 3000 रुपये पेंशन मिलेंगे। योजना की खास बात यह भी है कि यदि लाभार्थी का निधन हो जाता है तो पेंशन के 50 फीसदी राशि पति या पत्नी को मिलेगा।

बता दें कि प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना से जुड़ने वाले व्यक्ति की उम्र 18 से 40 साल के बीच होना चाहिए। वहीं इसमें जुड़ने के लिए कुछ जरूरी कागजात आवश्यक हैं। इसमें आधार कार्ड, बचत या जनधन बैंक खाते की पासबुक, मोबाइल नंबर शामिल है।

Leave a Reply