October 20, 2021

मोदी-बाइडेन करेंगे White House में मुलाकात, पूरी दुनिया की नज़र इन दो शक्तिशाली नेताओं की बातचीत पर

अमरेंद्र भरद्वाज की रिपोर्ट

अमरेंद्र भरद्वाज की रिपोर्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी दौरे पर गए हुए हैं। आज दूसरे दिन यह बेहद खास होने जा रहा है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi), अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के साथ आज मुलाकात करेंगे, यह मीटिंग भारतीयों के लिए ख़ास तो होने जा हीं रही है, लेकिन इकिसवीं सदी के दो शक्तिशाली देशों के बीच क्या बात होगी.

इसपर सारी दुनिया की नज़र उनके बातों को सुनने के लिए बेताब् होती जा रही है। भारतीय समय के मुताबिक उन दोनो के बीच बातचीत का सिलसिला रात 8.30 बजे तय हुआ है। जो बाइडेन के अमेरिका के राष्टृपति बनने के बाद यह पहली मुलाकात मोदी जी के साथ होगी।

अफगनिस्तान, पाकिस्तान के बढ़ते आतंक को भी गहराई से देखा जाएगा

इस अहम मीटिंग से पहले ही प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी उपराष्ट्रपति ,भारत की मूल निवासी कमला हैरिस से मुलाकात की है। उसके बाद ऑस्ट्रेलिया और जापान के प्रधानमंत्री से भी काफी लंबी मुलाकात चली, जिसमे भारत के साथ मजबूत रिश्ते की पहल भी की गयी। आज सभी की नजरें अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोनो के मुलाकात का इंतजार कर रही हैं।

यह उम्मीद लगाई जा रही है कि मौजूदा हालात को देखते हुए तेजी से बढ़ते हुए आतंकवाद पर लंबी चर्चा होगी। इसके अलावा कई मत्वपूर्ण और अहम मुद्दों पर चर्चा होगी। मौजूदा वक्त में राजनीतिक उथल-पुथल मे काफी उछाल आया हुआ है,जिससे लोकतंत्र को खतरा है। ऐसे हालात में दुनिया के दो बड़े लोकतंत्र देश के प्रमुख का एक साथ बात करना विश्व पटल पर देखने लायक रहेगा कि, किस तरह इन चुनौतियों पर विजय प्राप्त किया जाए, जबकि आज कोई एक दूसरे से कम नही है,

लगभग सबके पास विश्व विध्वंशक् पदार्थ मौजूद है, इस मसले को काफी सोच समझ कर हल करना होगा। इस बैठक में- सीमा पार से आतंकवाद का मुद्दा, दुनियाभर में आतंकी संगठनों के बढ़ते प्रभाव का मसला, अफगानिस्तान के मौजूदा हालात का मसला, सुरक्षा और सहयोग के लिए, कोरोना महामारी की चुनौतियां इत्यादि के मसलों पर बात हो सकती है।

मोदी जी और जो बाइडेन के बीच स्व के कारोबारी रिश्तों के साथ साथ चीन के फैलाते हुए मायाजाल को लेकर अमेरिका की नीति भारत के लिए बेहद अहमियत रखेगी। पीएम मोदी के अमेरिका दौरे से पहले का बाइडेन का बयान भारत के लिए मित्रवत संकेत था, जिसमें उन्होंने कोल्ड वॉर का भी जिक्र किया।

कमला हैरिस को भारत आने का न्यौता भी दिया

कल मोदी जी की, कमला हैरिस के साथ मीटिंग हुई थी, जिसमे दोनों ने कोरोना, आतंकवाद, अफगानिस्तान की बुरी हालत समेत तमाम कई मसलों पर चर्चा की गयी। हालांकि आतंकवाद का मसला कमला हैरिस ने हीं उठाया था, साथ ही पाकिस्तान में आतंकी संगठनों के बढ़ते हुए कदम पर भी काफी चर्चा हुई, उनपर एक्शन की भी कवायद की गयी। कोरोना वैक्सीनेशन की रफ्तार को लेकर बात चित् हुई। पीएम मोदी के स्वभास्वभावानुसार भारतीय मूल की कमला हैरिस को भारत आने का भी न्योता दिया।

तीन दिवसीय दौरे पर क्या है खास

आपको बता दें कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने तीन दिवसीय दौरे पर अमेरिका दौरे पर गये हैं। पहले ही दिन उन्होंने कई कंपनियों के सीईओ, जापान और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्रियों से मुलाकात किये और साथ ही साथ कमला हैरिस से भी मिलें आज जो बाइडेन से मिलने के साथ क्वाड देशों की बैठक में भी शामिल रहेंगे तथा अंत में पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा में संबोधन देंगे।

Leave a Reply