October 7, 2022

मोदी UNSC की अध्यक्षता करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे

Modi will be the first Indian Prime Minister to chair the UNSC

रुपाली सिंह की रिपोर्ट

UNSC में अफगानिस्तान के मामले को लेकर बैठक हुई जिसमें पाकिस्तान को नहीं बुलाया गया ‌, इसे लेकर पाकिस्तान ने अब नाराजगी जताई है और भारत के खिलाफ बयान जारी किया है। भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का 2 साल के लिए अस्थाई सदस्य है। वहीं राष्ट्र सुरक्षा में 5 स्थाई सदस्य हैं- अमेरिका, चीन, ब्रिटेन, रूस, और फ्रांस।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता हर महीने बदलती रहती है और यह अंग्रेजी के अल्फाबेटिकल ऑडर में होता है। इसी के तहत फ्रांस के बाद भारत की बारी आई है। अफगानिस्तान के मुद्दे पर शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र की बैठक हुई थी जिसकी अध्यक्षता भारत ने की थी। इस बैठक में पाकिस्तान को नहीं बुलाया गया था।

क्या है बैठक में ना बुलाने की वजह ?

पाकिस्तान को इस बैठक में ना बुलाए जाने के पीछे का कारण बताते हुए पाकिस्तान भारत को परिषद के नियम कानून सिखाने लगा। अकरम ने कहा कि अफगानिस्तान पर यूएनएससी की बैठक में पाकिस्तान को आमंत्रित ना करना सुरक्षा परिषद के नियमों का उल्लंघन है। यूएनएससी की बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी ने कई प्रस्ताव पारित किए हैं जिसमें विश्व की शांति आतंकवाद पर भी बात की है अपराध से जुड़े मामले में भी बात की है।

जिसकी वजह से इमरान खान को डर है कि भारत उसे वैश्विक मंच और आतंकवादी मुद्दे पर जरूर बोलेगा वहीं दूसरी ओर चीन को भी डर है कि समुंद्र सुरक्षा को लेकर भारत उसे जरूर बोलेगा । समुद्री सुरक्षा को देखते हुए भारत ने मुद्दा तैयार किया है।

Leave a Reply