November 28, 2022

डॉलर नहीं, ये है दुनिया की सबसे महंगी करेंसी, जानें इसकी तुलना में रुपये की क्या है कीमत?

Most Expensive Currency : रुपये की तुलना ज्यादातर डॉलर (Dollar) से ही होती है। डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर भी हुआ है। इसे लेकर आए दिन खबरें भी आती रहती हैं कि डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत कम हुई। जब किसी देश की करेंसी की कीमत कमजोर होती है तो उसके कई नुकसान भी होते हैं। लेकिन क्या आपको पता है दुनिया की सबसे ताकतवर मुद्रा कौन सी है। वहीं इस करेंसी (Kuwaiti Dinar) की तुलना में रुपये की वैल्यू कितनी है। चलिए आपको बताते हैं।

ये है दुनिया की सबसे ताकतवर मुद्रा
अगर दुनिया की सबसे ताकतवर मुद्रा की बात की जाए तो वो कुवैत देश की मुद्रा है। कुवैत की मुद्रा यानी कुवैती दीनार (Kuwaiti Dinar) दुनिया की सबसे ताकतवर मुद्रा है। अगर इसके 1 दीनार की कीमत को देखें तो ये इस समय यानी 2 अक्टूबर 2022 को भारत के करीब 263.41 रुपये के बराबर है। इसका मतलब अगर आप 263.41 रुपये खर्च करेंगे तो आपको 1 दीनार मिल पाएगा। अगर भारतीय रुपये की तुलना में डॉलर को देखें तो ये 1 डॉलर की कीमत 81.64 रुपये के बराबर है।

इस वजह से कुवैती दीनार है सबसे ताकतवर मुद्रा
कुवैत देश की मुद्रा कुवैती दीनार (Kuwaiti Dinar) के सबसे ताकतवर होने की एक खास वजह है। ये वजह है कुवैत में पाया जाने वाला तेल का भंडार। इस तेल को कुवैत पूरी दुनिया में निर्यात करता है। इस वजह से कुवैती दीनार की कीमत दुनिया में सबसे ज्यादा है।

पहले भारतीय सरकार ही जारी करती थी करेंसी

आपको जानकर आश्चर्य होगा की आज से 70-80 साल पहले कुवैत में जो करेंसी जारी होता था उसे भारतीय सरकार करती थी। यानि RBI एक समय में कुवैत की करेंसी बनाया करता था और उस करेंसी का नाम था गल्फ रुपि (Gulf Rupee)।

यह बहुत हद तक भारतीय रूपया जैसा दिखने में था। इस गल्फ रूपी की खासियत यह थी की इसे भारत के अंदर इस्तेमाल नहीं किया जा सकता था। हालांकि 1961 में कुवैत को ब्रिटिश सरकार से आजादी मिली थी, जिसके बाद 1963 में कुवैत पहली अरब कंट्री बन गई थी जहां पर सरकार का चुनाव हुआ था।

पहले 13 रुपये थी 1 दीनार की कीमत
साल 1960 में कुवैती सरकार ने पहली बार अपनी पहली कुवैती करेंसी को दुनिया के सामने रखा था। उस समय इसकी कीमत भारतीय रुपये के हिसाब से 13 रुपये पर 1 कुवैती दीनार थी। साल 1970 में कुवैती दीनार का इंटरनेशनल मार्केट में एक्सचेंज रेट फिक्स कर दिया गया था। हालांकि कुवैती दीनार आज भी फिक्स्ड रेट पर है।

News Source : NBT

Leave a Reply