October 7, 2022

कोविड के नए लक्षण आप को हिला कर रख देंगे, सिर से पैर तक दिख रहे नए लक्षण

New symptoms of covid will shake you, new symptoms are visible from head to toe

क्षितिज यादव की रिपोर्ट

दिल्ली। जब से कोरोना महामारी आई है तब से इसको लेकर मरीजों में आने वाले लक्षण, उपचार हेतु दी जाने वाली दवाइयां मेडिकल विभाग के लिए एक बड़ा चैलेंज बनकर उभरा है। इस वायरस की खासियत यह है कि मेडिकल विभाग एवं वैज्ञानिक जितनी तत्परता के साथ इसका उपचार खोजने में लगे हैं। उससे ज्यादा तेजी से अब बहरूपिया वायरस अपना रंग बदल रहा है। वायरस के आने से अब तक 1.5 वर्ष से अधिक का समय बीत चुका है परंतु इस वायरस का पुख्ता लक्षण कौन सा होगा और कौन सा नहीं होगा यह कहना अभी तक स्पष्ट नहीं है।

संक्रमितों के अलग-अलग आ रहे हैं लक्षण

देश में कोरोना के मामले भले ही अब उतने अधिक नहीं आ रहे हैं। परंतु इसके लक्षण भांति- भांति प्रकार के दिखाई पड़ रहे हैं‌। दिल्ली के आरएमएल अस्पताल के डॉक्टर एम वली ने बताया कि कोविड-19 के मरीजों में सिर के बाल से लेकर पैर के नाखून तक बहुत से अलग-अलग लक्षण दिखाई पड़ रहे हैं। डॉक्टर एम वली ने एक टीवी कार्यक्रम में बताया- हम प्रथम वेव के मरीजों का इलाज तथा उनमें आने वाले लक्षणों का विश्लेषण कर ही रहे थे कि दूसरी वेव आ गई और दूसरी वेव इतनी भयानक थी कि संभलने का मौका नहीं मिला।

क्या है ये लक्षण

आरएमएल अस्पताल के डॉक्टर एम वली ने बताया कि हमारे पास रोजाना पांच से छः ऐसे मरीज आ रहे हैं जिनमें थकान, ब्रेन फाक, नींद ना आना ,घबराहट धड़कन, थकान के साथ मसल्स क्रेम, भूख न लगना,उल्टी होना, ब्लड प्रेशर, किडनी की प्रॉब्लम आंखों के सिंग्टर्म, आंखों में दर्द, धूधला दिखना, लूज मोशन जैसे लक्षण पाए जा रहे हैं।

Leave a Reply