October 4, 2022

नीतीश सरकार ने मंत्रियों से छीना अधिकार, नहीं फहराने देंगे तिरंगा

Nitish government snatched rights from ministers, will not allow tricolor to be hoisted

क्षितिज यादव की रिपोर्ट

पटना। बिहार सरकार ने कोरोना महामारी को देखते हुए एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। इस निर्णय से कुछ लोगों को नाराज भी होना पड़ सकता है। दरअसल बिहार सरकार ने कोविड-19 को मद्देनजर रखते हुए एक दिशा निर्देश जारी किया है। इस दिशा निर्देश में नीतीश सरकार ने मंत्रियों को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर होने वाले झंडोत्तोलन से मुक्त करें यह अहम जिम्मेदारी जिले के जिलाधिकारी को सौंप दिया है। इस दिशा निर्देश में यह भी बताया गया है कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर क्या करना है और पूर्व की भांति क्या नहीं करना है।

पटना को छोड़कर सभी जिलों में प्रभावी

यह आदेश पटना को छोड़कर प्रदेश के सभी जिलों में प्रभावी होगा। सचिवालय द्वारा जारी दिशानिर्देश में बताया गया कि इस बार कोरोना को देखते हुए स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राजकीय समारोह में आमजन को आने की अनुमति नहीं होगी। अति विशिष्ट अतिथियों को आमंत्रित करने का कार्यभार इस समय जिला अधिकारी एवं प्रमंडलों के आयुक्तों को सौंपा गया है।
इस आदेश में साथ ही यह भी कहा गया कि इस परेड में एनसीसी एवं स्काउट के के सदस्यों को भाग लेने की अनुमति नहीं होगी। इस परेड में कितने जवान एवं दुकड़िया भाग लेगी यह गृह विभाग तय करेगा। जिन भी अतिथियों को बुलाया जाएगा उन्हें ई कार्ड दिया जाएगा तभी अंदर प्रवेश की अनुमति होगी।

दलित बुजुर्ग को मिला था मौका

बिहार के सभी जिलों में पिछले कुछ समय से झंडोत्तोलन का कार प्रभारी मंत्री करते आए हैं। हालांकि बीच में कुछ समय के लिए दलित बस्तियों में जिलों के सम्मानित बुजुर्गों को झंडा फहराने का अधिकार प्रदेश सरकार ने उन्हें सम्मान दिया था।

Leave a Reply