October 4, 2022

Maruti Alto 800 नहीं, ये कम कीमत की कार है इंडियंस की पसंदीदा, माइलेज में ALTO की भी बाप

Maruti Alto 800 ने भी कम कीमत में बेहतर विकल्प पेश किए हैं। एस-प्रेसो, बलेनो और वैगन आर के साथ, अब ऑल्टो की तरह तेजी से बिकने वाली कार है। देखा जाए तो कम कीमत वाली कार के अलावा ऑल्टो भी बहुत कम मेंटेनेंस वाली कार है।

लोग बेहतर माइलेज के लिए मारुति ऑल्टो को भी खरीदते हैं, लेकिन अब बेहतर माइलेज वाली बेहतर कारें हैं। Maruti की वैगन-आर इस समय सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई है। इस मामले में ऑल्टो 13वें स्थान पर खिसक गई।

Maruti ऑल्टो 800 की बिक्री का आंकड़ा
बाजार में कारों की कुल बिक्री के आंकड़ों पर नजर डालें तो पिछले साल मार्च में Maruti ऑल्टो 800 की कुल 7,621 यूनिट्स बिकी, जबकि पिछले साल 17,401 यूनिट्स बिकी थीं, इस तरह कंपनी ने इस साल बिक्री की है। 56 प्रतिशत कम वाहन।

वहीं, Maruti वैगन आर की कुल 24,634 यूनिट्स की बिक्री हुई, जो पिछले साल के 18,757 यूनिट्स के आंकड़े से काफी ज्यादा है। Maruti वैगन आर के नए मॉडल के और अधिक लोगों को आकर्षित करने की उम्मीद है। वर्तमान में वैगन आर सबसे अधिक बिकने वाली कार बन गई है और शीर्ष 15 कारों की सूची से ऑल्टो 16वें स्थान पर पहुंच गई है।

सबसे ज्यादा बिकने वाली मारुति कार
बिक्री के ताजा आंकड़ों के मुताबिक Maruti की चार सीटों वाली कॉम्पैक्ट सेडान कार डिजायर देश में दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। पिछले साल मार्च में इस मॉडल की कुल 11,434 यूनिट्स की बिक्री हुई, जो इस साल 18,623 यूनिट्स से ज्यादा है। मारुति बलेनो 7 इस सूची में 14,520 इकाइयों की बिक्री के साथ तीसरे स्थान पर है.

मारुति ऑल्टो 800 कारों की बिक्री
जानकारों के मुताबिक Maruti ऑल्टो 800 की बिक्री में गिरावट के पीछे सबसे बड़ी वजह यह बताई जा रही है कि इस मॉडल को काफी समय से अपडेट नहीं किया गया है। ऐसे में लोग नाराज हैं और उसी रेंज के अन्य वाहनों की ओर झुक रहे हैं. इसलिए कंपनी ऑल्टो 800 के नेक्स्ट जेन मॉडल को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इस मॉडल को हर तरह से अपडेट किया जाएगा, नए फीचर्स जोड़े जा रहे हैं, आंतरिक और बाहरी बदलाव भी किए जा रहे हैं।

मारुति वैगन बनी पहली पसंद

मारुति ने वैगन आर मॉडल पर बहुत कुछ अपडेट किया है। इसके इंटीरियर और एक्सटीरियर को भी पहले से ज्यादा आकर्षक बनाया गया है। इसने यात्रियों को ज्यादा से ज्यादा आराम और जगह देने की कोशिश की है। नई सुरक्षा सुविधाएँ जोड़ी गईं।

34 किमी/लीटर माइलेज
मारुति वैगन आर की बिक्री बढ़ने की सबसे बड़ी वजह इसका माइलेज है। कार का पेट्रोल वर्जन 25.19 kmpl का माइलेज देता है जबकि CNG मॉडल 34 kmpl का माइलेज देता है। इस तरह यह कार देश में सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कारों में से एक बन गई है, यही वजह है कि ग्राहक इसकी ओर आकर्षित होते हैं।

Leave a Reply