आजकल महंगाई कितनी बढ़ चुकी है ये बताने की जरूरत नहीं है। हम उन सभी चीजों से अवगत हैं जिनकी कीमतों में उछाल आया है। वहीं, एक और ऐसी चीज है जिसकी कीमत जल्द ही बढ़ सकती है। दरअसल, ऐसी खबरें सामने आ रही हैं कि जल्द ही टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों Airtel, Reliance Jio और VI के प्लान्स की कीमतों में बढ़ोत्तरी हो सकती है।

बता दें कि एक रिपोर्ट सामने आई है जिसके अनुसार, अगर टेलिकॉम कंपनियों को 5G स्पेक्ट्रम खरीदना पड़ता है तो उन्हें एक लाख करोड़ रुपये से 1.1 लाख करोड़ रुपये की अदायगी चुकानी पड़ सकती है। देखा जाए तो ये कंपनियां पहले से ही कर्ज के नीचे दबी हुई हैं। ऐसे में इन्हें इस रकम को चुकाने के लिए कर्ज लेना पड़ सकता है। वहीं, इस कर्ज को चुकाने के लिए टेलिकॉम कंपनियों को प्लान्स की कीमतों में इजाफा करना पड़ सकता है।

टैरिफ प्लान्स में होगी कितनी बढ़ोत्तरी
रिपोर्ट्स के मुताबिक, टैरिफ प्लान्स की कीमतों में वित्त वर्ष 2022-23 की दूसरी तिमाही में बढ़ोत्तरी हो सकती है। यह इजाफा 20 फीसद तक हो सकता है। अगर ऐसा होता है तो जून के बाद कभी भी टैरिफ प्लान्स की कीमतों में बढ़ोत्तरी हो सकती है।

यूजर्स की जेब पर बढ़ेगा बोझ
जैसा कि हमने आपको बताया कि टेलिकॉम इंडस्ट्री के लिए नेटवर्क और स्पेक्ट्रम में निवेश करना एक बड़ी बात होती है। क्योंकि उन्हें इसके लिए प्रति यूजर औसत रेवेन्यू को बढ़ाना पड़ता है और यह बेहद जरूरी हो जाता है। अगर बात वर्ष 2021-22 की हो तो प्रति यूजर औसत राजस्व (एआरपीयू) में बढ़ोत्तरी धीमी थी। वहीं, वहीं, वर्ष 2022-23 की बात करें तो इस दौरान टैरिफ प्लान्स में 15 से 20 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी होने की उम्मीद है।

बता दें कि Reliance Jio, Airtel और Vi ने 6 माह पहले ही टैरिफ प्लान्स की कीमतें बढ़ाई थीं। बता दें कि दिसंबर 2021 में टैरिफ प्लान की कीमतों में 20 से 25 फीसद की बढ़ोत्तरी की गई थी। अगर अब दोबारा ऐसा होता है तो यह दूसरी बार होगा जब टैरिफ प्लान्स की कीमतों को बढ़ाया जाएगा।

Leave a Reply