October 7, 2022

PM Kisan Yojana में बड़ा बदलाव, बिना राशन कार्ड नहीं मिलेगा पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ

PM Farmer Scheme Update : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) के बारे में तो सभी जानते होंगे ! यह योजना किसानों के लिए चलाई जाने वाली सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है !

सिस्टम के जरिए केंद्र सरकार ( Central Government ) किसानों को हर साल 6000 रूपए की आर्थिक मदद देती है ! इस योजना द्वारा दी जाने वाली आर्थिक सहायता सरकार द्वारा वर्ष में तीन किश्तों में किसानों ( Farmer ) के खातों में हस्तांतरित की जाती है !

PM Farmer Scheme Update

अब इस योजना ( PM Kisan Yojana ) में एक बड़ा बदलाव किया गया है, इस योजना में पंजीकरण के नियमों में कई बदलाव किए गए हैं ! जी हां, आपको बता दें कि सभी किसानों को पंजीकरण करते समय अपने राशन कार्ड की जानकारी साझा करनी होगी ! आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) में हो रही धोखाधड़ी को रोकने के लिए सरकार ने यह बड़ा बदलाव किया है !

यह दस्तावेज होना जरूरी (PM Farmer Scheme Update)
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) में अब आपको रजिस्ट्रेशन करते समय राशन कार्ड अपलोड करना होगा ! नहीं तो अगली किस्त का लाभ नहीं मिलेगा साथ ही सरकार ने योजना की ईकेवाईसी करने का वादा भी किया है ! आपको बता दें कि पीएम किसान योजना ( PM Farmer Scheme ) के तहत आपको अपने राशन कार्ड की पीडीएफ कॉपी पोर्टल पर अपलोड करनी होगी !

साथ ही इस योजना ( PM Kisan Yojana ) में आधार कार्ड, खतौनी बैंक पासबुक आदि की हार्ड कॉपी जमा करने की अनिवार्यता को भी समाप्त कर दिया गया है ! इसके बाद आपको केवल Ration Card अपलोड और ईकेवाईसी की प्रक्रिया पूरी करनी होगी ! तभी आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर पाएंगे !

लिस्ट में इस तरह चेक करें अपना नाम ( Beneficiary in PM Kisan Yojana List )

  • सबसे पहले PM Kisan की आधिकारिक वेबसाइट जाएं !
  • होम पेज पर दाएं साइड में बेनीफीसरी लिस्ट का विकल्प नजर आएगा !
  • यहां अपना राज्य, जिला, ब्लॉक और गांव सिलेक्ट करें !
  • सबमिट करते ही सूची आपके सामने होगी, चाहे तो डाइनलोड कर लें !

31 जुलाई तक करा लें ई-केवाईसी

बता दें कि Central Government ने किसानों को ईकेवाईसी कराने के लिए 31 जुलाई 2022 तक का समय दिया है ! लेकिन किसानों ने यह प्रक्रिया पूरी नहीं की है ! तो वैसे मुझे उन किसानों को अगली किश्त का लाभ नहीं दिया गया है ! अगर आप भी किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाते हैं !

अगर आपने इस बड़े बदलाव का पालन नहीं किया है तो आपका केस भी रुक सकता है ! तो जल्दी करें और इस योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) में बड़े बदलावों पर ध्यान देते हुए तुरंत इसका पालन करें !

ई-केवाईसी कराने की प्रक्रिया

  • PM Kisan Yojana की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ जाएं !
  • इसमें फार्मर कार्नर में जाएं और ई-केवाईसी के विकल्प पर क्लिक करें !
  • अब नया टैब खुल जाएगा, इसमें अपना आधार नंबर डाल दें और सर्च पर क्लिक करें !
  • अब रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, उसे दर्ज कर सब्मिट पर क्लिक करें !
  • अब Aadhaar से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा ! उसे दर्ज करें तो आपका E-KYC हो जाएगा

अपात्र किसानों से वसूली

आपको बता दें कि सरकार के संज्ञान में ऐसे कई मामले आए हैं ! कि एक ही परिवार के दो लोग पीएम किसान योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) का लाभ उठा रहे हैं ! इसके अलावा यह भी जानकारी मिली थी कि इनकम टैक्स फाइल करने वालों और सरकारी कर्मचारियों के खाते में सालाना 6000 रुपये आ रहे हैं !

ऐसे लाभार्थियों ( Farmer ) के खिलाफ सरकार की ओर से कार्रवाई की जा रही है ! और उन्हें नोटिस भेज कर राशि वापस करने को कहा गया है ! राज्य सरकार द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर कार्रवाई की जा रही है !

Leave a Reply