October 4, 2022

PM Kisan Yojana 11वीं किस्त 2 हजार के साथ मिलेगा 1.6 लाख रुपये मिलेगा?

पूरे देश और दुनिया में कोरोना वायरस का कहर बरकरार है ऐसे में केंद्र सरकार और राज्य सरकार यह नहीं चाहती है कि किसानों को साथ ही देश की आम जनता को कोई तकलीफ हो , सरकार ने नई घोषणा करते हुए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pm kisan Samman Nidhi Yojana ) के लाभार्थियों को दोगुना सब्सिडी देने के साथ 1.6 लाख तक का कृषि ऋण यानि केसीसी ( PM KCC Apply Online ) देने का भी निर्णय लिया है।

पीएम किसान योजना (Pm kisan Yojana ) के तहत 14 करोड़ किसान जो पीएम किसान का लाभ ले रहे हैं को 1.60 लाख रुपए का लोन किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Pm Kisan KCC Yojana ) के तहत बिना कोई गारंटी (Loan without any guarantee ) के दिया जाएगा ।

Also Read : PM Kisan Status : यदि आपको भी स्टेटस पर दिख रहा है कुछ ऐसा, तो जल्द खाते में आएगा पैसा

PM Kisan 11th installment
अगर अभी तक भी आपके खाते में पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त ट्रांसफर नहीं हुई है, तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं। पीएम किसान योजना का हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 और 155261 है। साथ ही एक टोल फ्री 1800-115-526 है। आप यहां कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

ऐसे में केंद्र सरकार ने नई घोषणा करते हुए बताया कि किसान पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Pm Kcc Yojana ) के तहत किसान क्रेडिट कार्ड (KCC CARD) पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं । साथ ही पीएम किसान ( pm kisan) के लाभार्थी किसानों को बिना कोई गारंटी सरकार के द्वारा 1.60 लाख रुपए तक का लोन उपलब्ध कराया जाएगा ।

Also Read : ई-श्रम कार्ड के 1000 रुपए आपके बैंक में आए हैं या नहीं, यहां से तुरंत चेक करें अपना पैसा

बता दे कि पहले Kisan credit card Yojana के तहत बिना किसी गारंटी के 1 लाख तक का ही लोन दिया जा सकता था लेकिन कृषि की बढ़ती जरूरत और भारत को समृद्ध और कृषि में ऊपर उठाने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा यह KCC Limit को 1.60 लाख रुपए का कर दिया गया है । यानी किसान Pradhan Mantri Kisan Credit Card Yojana ( Pm Kisan KCC ) के तहत 1.60 लाख रूपए तक का कृषि लोन या किसान क्रेडिट कार्ड (KCC Card ) बिना किसी गारंटी के बनवा सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन
कोरोना के इस कहर को देखते हुए केंद्र सरकार के द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था शुरू कर दी गई है ,इच्छुक और जरूरतमंद किसान इसके लिए ऑनलाइन आवेदन नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से कर सकते हैं ।

Also Read : PM Kisan Yojana: इन किसानों के खाते में आ गए 2,000 रुपये, लिस्ट में अपना नाम देखें

नोट कॉमन सर्विस सेंटर पर जाने की भी जरूरत नहीं है आप कॉमन सर्विस सेंटर की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं और उसके संचालक का मोबाइल नंबर निकाल कर उनसे संपर्क कर सकते हैं । जरूरी दस्तावेज आप कॉमन सर्विस सेंटर संचालक को ऑनलाइन व्हाट्सएप की सहायता से भी भेज सकते हैं और वह आपका आवेदन प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत करके आपसे उसका चार्ज ऑनलाइन भी ले सकता है।

Leave a Reply