October 4, 2022

PM Kisan 12th Installment: किसानों को 2000 की जगह मिलेंगे 4000 रुपए, जानिए कब आएगी 12वीं किस्त

PM Kisan 12th Installment : Pm Kisan Yojana के लाभार्थी किसानों के लिए अच्छी खबर है। केंद्र की सरकार जल्द ही पीएम किसान ( Pm Kisan ) की 12वीं किस्त जारी कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच 12वीं किस्त जारी की जा सकती है।

इससे पहले इस योजना की 11वीं किस्त आई थी और अब सभी को 12वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार हैं। लेकिन कुछ किसान ऐसे भी हैं, जिन्हें 11वीं किस्त का लाभ नहीं मिल पाया है। ऐसे में किसानों को 11वीं और 12वीं किस्त के 2-2 हजार रुपये यानी 4 हजार रुपये एक साथ मिल सकते हैं।

जानिए किसे और कैसे मिल सकते हैं ₹4000

तत्कालीन सरकार की तरफ से सभी किसानों को पीएम किसान योजना के लाभार्थी बैंक खातों में 31 मई 2022 को 11वीं किस्त के पैसे भेजे गए थे, लेकिन कुछ किसान ऐसे भी हैं जिनके बैंक खाते में पैसे नहीं पहुंचे। ऐसे में वह किसान अपनी इस किस्त के लिए परेशान हैं। अगर आपको भी 11वीं किस्त नहीं मिली है, तो आपको पुरानी और नई किस्त एक साथ मिल सकती है, यानी 4 हजार रुपये मिल सकते हैं।

किन शर्तों पर मिलेंगे ₹4000

आप इसे समझ सकते हैं कि अगर आपका पीएम किसान योजना का आवेदन स्वीकार किया गया है, और फिर किसी कारण 11वीं किस्त के पैसे अटक गए हैं, तो आपको एक साथ 4 हजार रुपये मिल सकते हैं। हालांकि, इसका फायदा सिर्फ उन किसानों को मिलेगा जिन्होंने पंजीकरण करवाया है।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र किसानों को 6 हजार रुपये सालाना दिए जाते हैं। इन पैसों को 2-2 हजार रुपये की किस्त में हर चार महीने के बाद सीधे किसानों के बैंक खाते में भेजा जाता है।

कैसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम( PM Kisan Yojana Beneficiary List)

सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट जाएं

  • होम पेज पर दाएं साइड में बेनीफीसरी लिस्ट का विकल्प नजर आएगा
  • यहां अपना राज्य, जिला, ब्लॉक और गांव सिलेक्ट करें
  • सबमिट करते ही सूची आपके सामने होगी, चाहे तो डाइनलोड कर लें

कैसे चेक करें अपनी किस्त का स्टेटस ( PM Kisan Beneficiary Status )

वैसे तो यह योजना पूरे देश के किसानों के लिए है, लेकिन अगर आप मध्यप्रदेश के किसान हैं और अपनी किस्त का स्टेटस देखना चाहते हैं तो नीचे दिए गए टिप्स फॉलो करें.

  • किस्त का स्टेटस देखने के लिए आप पीएम किसान की वेबसाइट पर जाएं
  • अब फार्मर्स कॉर्नर (Farmers Corner) पर क्लिक करें
  • अब बेनेफिशियरी स्‍टेटस (Beneficiary Status) ऑप्शन पर क्लिक करें
  • अब आपके पास नया पेज खुलेगा
  • यहां आप अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर डालें
  • इसके बाद आपको अपने स्‍टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी

इस प्रकार उठा सकते हैं पीएम किसान योजना का फायदा

जिसको भी योजना का लाभ उठाना है उसके लिए पीएम किसान योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराएं। इसके लिए किसान को योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा दी गई है। ऑफलाइन योजना के लाभार्थियों की सूची में शामिल होने के लिए किसानों को अपने जिला के जिला स्तरीय शिकायत निवारण निगरानी समिति से संपर्क करना होगा।

Leave a Reply