November 28, 2022

PM Kisan Yojana: कल पीएम मोदी करोड़ों किसानों के खाते में ट्रांसफर करेंगे पैसा, जारी हो गई लिस्ट फटाफट चेक करें अपना नाम!

PM Kisan 12th Installment Update: दिवाली से पहले देश के करोड़ों किसानों को PM Narenra Modi बड़ा तोहफा देने जा रहे हैं. अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Pm Kisan Nidhi) की 12वीं किस्त (PM Kisan 12th Installment) का इंतजार कर रहे हैं तो आपके खाते में कल यानी सोमवार को 2000 रुपये आ सकते हैं. तो आप फटाफट चेक कर लें कि इस लिस्ट में आपका नाम है या नहीं…?

मंत्रालय ने जारी किया बयान
केंद्रीय कृषि मंत्रालय की ओर से जारी किए गए बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को राजधानी के पूसा स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (IARI) में पीएम किसान सम्मान सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे. इस अवसर पर पीएम मोदी किसानों के खाते में 16,000 करोड़ रुपये की 12वीं किस्त (PM Kisan 12th Installment) ट्रांसफर करेंगे. 

ये भी पढ़े

PM Kisan News : किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी खाते में मिला 6000 रुपये की लाभ, ऐसे करें चेक

PM Mudra Loan Online Apply: केंद्र सरकार इन लोगों को दे रही 50,000 से लेकर 10 लाख रुपये, जानें कैसे आप भी ले सकते हैं फायदा?

2 दिन का होगा सम्मेलन
कृषि मंत्रालय की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी 17 अक्टूबर को दो दिवसीय कार्यक्रम पीएम किसान सम्मान सम्मेलन में किसानों और एग्रीकल्चर स्टार्टअप को आगे बढ़ाएंगे. साथ ही किसानों की आमदनी को भी आगे बढ़ाने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करेंगे. 

चेक करें पीएम किसान की लिस्ट में अपना नाम

  • पीएम किसान की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना है.
  • होम पेज पर मेन्यू बार में फार्मर्स कॉर्नर (Farmers Corner) पर क्लिक करें.
  • बेनेफिशियरी स्‍टेटस (Beneficiary Status) ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • नया पेज ओपन हो जाएगा अब स्टेट में ड्रॉप-डाउन मेन्यू से अपने राज्य को सलेक्ट करना है. 
  • इसके बाद दूसरे टैब में जिला, तीसरे में तहसील या उप जिला, चौथे में ब्लॉक और पांचवें में अपने गांव को सलेक्ट करना है. 
  • अब आपको Get Report पर क्लिक करना  है. इसके बाद में आपके सामने पूरी लिस्ट ओपन हो जाएगी. 

मई में ट्रांसफर हुई थी 11वीं किस्त
आपको बता दें इससे पहले पीएम मोदी ने मई महीने में किसानों को 11वीं किस्त के 21,000 करोड़ रुपये रुपये जारी किए थे. इस योजना के तहत किसानों को साल की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच में दी जाती है, जबकि दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में दी जाती है. वहीं, तीसरी किस्त का पैसा 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच में ट्रांसफर किया जाता है.

Leave a Reply